स्पोर्ट्स

आईसीसी ने श्रीलंकाई खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा को किया सस्पेंड

श्रीलंका क्रिकेट के लिए एक बुरी समाचार है. दरअसल, आईसीसी ने श्रीलंकाई खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा को सस्पेंड कर दिया है. हसरंगा ने हाल ही में संन्यास से वापसी की थी, ताकि उनकी टीम टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन कर सके. लेकिन जिस दिन वानिंदु हसरंगा टेस्ट टीम में शामिल हुए उसके अगले ही दिन उन्हें अंपायर से बदतमीजी के इल्जाम में 2 मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया.

बता दें कि, हसारंगा ने पिछले वर्ष अगस्त में सफेद गेंद के क्रिकेट पर ध्यान लगाने के लिए लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी थी. लेकिन मंगलवार को उन्होंने संन्यास से वापसी कर ली. जिसके बाद इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को बांग्लादेश के विरुद्ध दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए श्रीलंका की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया.

वहीं आईसीसी ने सूचित किया कि हसारंगा आठ ‘डिमैरिट अंक’ की दहलीज पर पहुंच गये जिन्हें खिलाड़ियों की आचार संहिता के अनुच्छेद 7.6 के मुताबिक चार निलंबन अंक में परिवर्तित कर दिया जो दो टेस्ट मैच या फिर चार वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में निलंबन के बराबर हैं.

आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर बोला कि, हसारंगा को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लघंन का गुनेहगार पाया गया जो एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायरों के निर्णय के प्रति नाराजगी दिखाने से संबंधित है. आईसीसी ने बोला कि बांग्लादेश के विरुद्ध हाल में खत्म हुए तीसरे वनडे के दौरान 37वें ओवर में हसारंगा ने मैदानी अंपायर के हाथ से अपनी कैप छीनी थी और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया था.

साथ ही आईसीसी ने बोला कि, उन पर फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगा था और इस उल्लघंन के लिए उनके खाते में तीन डिमैरिट अंक जुड़े. इससे 24 महीने में उनके कुल आठ डिमैरिट अंक हो गये. फिलहाल, हसारंगा के खाते में पहले ही पांच डिमैरिट अंक थे जिसमें से तीन पिछले महीने दाम्बुला में अफगानिस्तान के विरुद्ध तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान जोड़े गये थे. उन्हें बांग्लादेश के विरुद्ध दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भी निलंबित किया गया था.

इस बीच आईसीसी ने श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस पर अंपायर से हाथ मिलाते हुए उन्हें गलत शब्द कहने के लिए उनकी मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया और तीन डिमैरिट अंक उनके खाते में जुड़ गये. यह उनका 24 महीने में पहला उल्लघंन है.
दोनों खिलाड़ियों ने अपने क्राइम और जुर्माना स्वीकार लिया है.

आईपीएल 2024 नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने हसारंगा को 1.5 करोड़ रूपये में उनके आधार मूल्य में खरीदा था.
आईपीएल का अभी दो हफ्तों का ही कार्यक्रम घोषित हुआ है जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद का सामना 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जबकि 27 मार्च को उसे हैदाराबाद में मुंबई इंडियंस से खेलना है. फिर 31 मार्च को उसका सामना गुजरात टाइटन्स से होगा.

Related Articles

Back to top button