मोहम्मद अजरुद्दीन ने 54 गेंदोँ पर बनाए तूफानी 137 रन, लगाए11 छक्के व 9 चौके और बना डाले कई रिकॉर्ड्स

मोहम्मद अजरुद्दीन ने 54 गेंदोँ पर बनाए तूफानी 137 रन, लगाए11 छक्के व 9 चौके और बना डाले कई रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली। Mohammed Azharuddeen century in Syed Mushtaq Ali Trophy 2021: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 सीजन में केरल के बल्लेबाज मो. अजहरुद्दीन ने मुंबई के खिलाफ हुए लीग मुकाबले में अपनी पारी के दम पर सबको हैरान कर दिया। उन्होंने इस मैच में पहले 37 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और मैच खत्म होने तक उन्होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 137 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में कुल 11 छक्के व 9 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 253.70 का रहा। 

अजरुद्दीन ने लगाया दूसरा सबसे तेज शतक

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वो केरल की तरफ से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे तेज दूसरा शतक जड़ा। इस टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड रिषभ पंत के नाम पर है जिन्होंने 32 गेंदों पर ये कमाल किया था। रिषभ के बाद मो. अजरुद्दीन ने 37 गेंदों पर शतक लगाकर इस टूर्नामेंट में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने की उपलब्धि हासिल की। ये 26 साल के इस बल्लेबाज की अब तक के टी20 करियर की भी सबसे बड़ी पारी रही। 

अजरुद्दीन ने केएल राहुल को पीछे छोड़ा

टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम पर है। उन्होंने साल 2019 में सिक्किम के खिलाफ 147 रन नबाए थे और अब मो. अजहरुद्दीन इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इससे पहले दूसरे नंबर पर केएल राहुल ते जिन्होंने 2020 में आरसीबी के खिलाफ नाबाद 132 रन की पारी खेली थी, लेकिन अब अजरुद्दीन ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है और नाबाद 137 रन की पारी के दम पर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। 

टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप 4 भारतीय बल्लेबाज 

147 श्रेयस अय्यर- मुंबई बनाम सिक्किम- 2019

137* मो. अजरुद्दीन केरल बनान मुंबई- 2021

132* केएल राहुल- पंजाब बनाम आरसीबी- 2020

129* मनीष पांडे- केरल बनाम सर्विसेज- 2019

केरल ने मुंबई को 8 विकेट से हराया

केरल और मुंबई के बीच खेले गए इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की और सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में 20 ओवर में 7 विकेट पर 196 रन बनाए। इसके जवाब में 15.5 ओवर में केरल ने दो विकेट के नुकसान  पर 201 रन  नबाकर 8 विकेट से मैच में जीत दर्ज कर ली। इस मैच में मुंबई की तरफ के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 38 रन, यशस्वी जयसवाल ने 40 रन, आदित्य तारे ने 42 रन का योगदान दिया तो वहीं केरल की तरफ से जलज सक्सेना व केएम आसिफ ने तीन-तीन जबकि निधीश को एक विकेट मिले। इस मैच में एस श्रीसंत ज्याजा अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाए और 4 ओवर में उन्होंने 47 रन दिए और उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली।

जीत के लिए 197 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केरल की शुरुआत काफी अच्छी रही और ओपनर रॉबिन उथप्पा व मो. अजरुद्दीन के बीच पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी हुई। उथप्पा 33 रन आउट हुए इसके बाद अजहर ने दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन के साथ मिलकर 61 रन की साझेदारी की, लेकिन संजू 22 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अजहर आखिरी तक टिके रहे और नाबाद 137 रन बनाते हुए टीम को जीत दिला दी।  


इस क्रिकेटर की बेटी ने कहा- पापा, जहां-जहां आपको गेंद लगी है, वहां-वहां मैं KISS करूंगी

इस क्रिकेटर की बेटी ने कहा- पापा, जहां-जहां आपको गेंद लगी है, वहां-वहां मैं KISS करूंगी

भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी के दौरान शरीर में चोट लगने का दृश्य उनके परिवार के लिए डराने वाला था। यहां तक कि उनकी पत्नी पूजा रोती थीं और अपनी आंखों को टेलीविजन से दूर ले जाती थीं, लेकिन पुजारा की बेटी अदिति, जो दो साल की हैं, उनके पास पिता के दर्द को दूर करने के लिए अनोखा उपाय था।

चेतेश्वर पुजारा ने एक इंटरव्यू में बताया है कि उनकी बेटी ने कहा है, "जब वह घर आएंगे तो मैं वहां-वहां उनको किस करूंगी, जहां-जहां उनको चोट लगी है। वह इससे ठीक हो जाएंगे।" भारतीय खिलाड़ी अब घर लौट रहे हैं। कहते है कि जैसा बाप होता है, वैसे ही बच्चे भी होते हैं। यही कारण है कि महज दो साल की बेटी ने पिता का दर्द दूर करने के लिए नया तरीका अपनाने का वादा किया है। पुजारा के शरीर पर तमाम गेंदें लगी थीं।


ब्रिसबेन टेस्ट मैच की चौथी पारी में करीब आधा दर्जन गेंदों को अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर झेलने वाले पुजारा ने कहा है, "यह वही है जो मैं उसके साथ करता हूं, जब वह गिर जाती है। इसलिए उसको भरोसा है कि किस करने से हर एक घाव भर सकता है।" चेतेश्वर पुजारा 2018-19 के दौरे के दौरान जीती गई टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने ज्यादा रन नहीं बनाए। बावजूद इसके उन्होंने इस सीरीज को महान बताया।


उन्होंने पांच घंटे से अधिक समय तक बल्लेबाजी करने के बाद 56 रन बनाए और शुभमन गिल (91) के साथ 114 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। उधर, पैट कमिंस एंड कंपनी द्वारा कुछ शत्रुतापूर्ण तेज गेंदबाजी ने पुजारा के हेलमेट, कंधों और कमर को काफी टारगेट किया। वहीं, जब पुजारा से पूछा गया कि आपको दर्द नहीं होता? इस पर उन्होंने कहा कि मैं कभी भी पेन किलर नहीं खाता। इससे मुझे दर्द सहन करने की क्षमता मिलती है।


UP में डेढ़ लाख लोगों को लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण       विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे पहुंची हाईकोर्ट, कर दी ये बड़ी मांग       मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा       Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन       शामली से आई ये बड़ी खबर, दहेज न मिलने पर किया था ऐसा       पत्नी ने मायके से जाने से किया इंकार तो पति ने रेत दिया गला       अखिलेश रामपुर में, आजम खां के परिवार से मिलने पहुंचे       जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका       UP में अब हर गुरुवार और शुक्रवार को होगा टीकाकरण       तांडव’ वेब सीरीज पर क्या है सीएम योगी की असली मंशा!       26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम, गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज       अभी अभी: ममता बनर्जी को लगा तगड़ा झटका!       कांग्रेस का नया अध्यक्ष, मई में होगा बड़ा ऐलान!       यूक्रेन में दर्दनाक हादसा, अस्पताल में भयानक आग से 15 की मौत       राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें       पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल       परमाणु हथियार प्रतिबंध, इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला!       व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत       इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड       बिडेन ने आरएसएस से सम्बन्ध रखने वालों से बनायी दूरी