भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल

भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच गुरुवार से खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाले ये टेस्ट भारत के लिए काफी अहम हैं क्योंकि इस मैच को जीतने के बाद जहां टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर लेगी तो वहीं वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच जाएगी। हालांकि अगर ये मैच ड्रॉ भी हो जाता है तब भी भारत टेस्ट सीरीज जीत लेगी साथ ही साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर टीम इंडिया को हार मिलती है तो उसके लिए आगे की राह कठिन हो जाएगी। अब इस मैच में पिच का क्या हाल रहेगा और मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जानते हैं। 

पिच और मौसम रिपोर्ट

अहमदाबाद में अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा। उच्चतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विराट कोहली और इंग्लिश विकेटकीपर बेन फोक्स पहले ही कह चुके हैं कि यह पिच भी पिछले दो मुकाबलों की पिच की तरह है। हालांकि यह मैच दो दिन में खत्म नहीं होगा। इस स्टेडियम में 11 पिच (पांच लाल और छह काली मिट्टी) हैं। डे-नाइट टेस्ट पिच नंबर-5 पर खेला गया था, जो लाल मिट्टी से बनी थी। चौथा टेस्ट पिच नंबर-4 पर खेला जाएगा। यह पिच भी लाल मिट्टी से बनी है, जहां स्पिनरों के साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलेगी।


ड्रॉ करते ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

भारत इस टेस्ट को जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर टीम इंडिया हारती है तो ऑस्ट्रेलिया बेहतर प्वाइंट परसेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। इसके साथ ही टीम इंडिया के पास डब्ल्यूटीसी में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक छह टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और चार हारे हैं, वहीं इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और छह हारे हैं।


नंबर गेम:

-60वां टेस्ट बतौर कप्तान विराट खेलेंगे। इसी के साथ वह महेंद्र सिंह धौनी के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

-35 टेस्ट में विराट ने टीम इंडिया को जीत दिलाई है। अगला टेस्ट जीतते हैं तो वह वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। लॉयड सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में विश्व के चौथे नंबर के कप्तान हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 109 मैचों में कप्तानी करते हुए 53 में जीत दिलाई है। वह इस मामले में नंबर एक पर हैं।


-41 अंतरराष्ट्रीय शतक (टेस्ट, वनडे व टी-20) कप्तान के तौर पर रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बनाए हैं। विराट कोहली अगर इस टेस्ट में शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

-100 शतक सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में (टेस्ट में 51 और वनडे में 49) लगाए हैं। रिकी पोंटिंग के नाम 71 और विराट के नाम 70 शतक (27 टेस्ट, 43 वनडे) हैं। उनके पास पोंटिंग की बराबरी करने का मौका है।


-2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे नाइट टेस्ट के बाद से विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जड़ा है। विराट के करियर में ये पहला मौका है जब उन्होंने इतने लंबे समय से कोई शतक नहीं मारा है।

-1999 में इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से आगे होने के बाद इंग्लैंड को आखिरी बार सीरीज में हार मिली थी।

-18 विकेट अक्षर पटेल इस सीरीज में ले चुके हैं। दिलीप दोषी (27), शिवलाल लाल यादव (24), अश्विन (22) और वेंकटराघवन (21) अपनी पदार्पण सीरीज में अक्षर से ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे।


-2017 दिसंबर में चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू सरजमीं पर शतक लगाया था। उन्होंने 2019 में जनवरी के बाद से कहीं भी शतक नहीं लगाया है।


4 करोड़ का बल्लेबाज 4 पारियों में तीसरी बार 0 पर आउट

4 करोड़ का बल्लेबाज 4 पारियों में तीसरी बार 0 पर आउट

निकोलस पूरन (Nicholas pooran) आईपीएल 2021 (IPL) के मौजूदा सीजन में अच्छी आरंभ नहीं कर सके हैं वे चार मैचों में तीन बार शून्य पर आउट हुए टी20 लीग के एक मैच (PBKS vs SRH) वे बिना एक भी गेंद खेले रन आउट हुए पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के मुख्य बल्लेबाजों में शामिल पूरन के इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बाद फैंस उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल करने लगे पंजाब ने पूरन को 4.2 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया था

निकोलस पूरन के मौजूदा सीजन के प्रदर्शन की बात करें तो वे पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स के विरूद्ध केवल एक गेंद खेल सके और मॉरिस की गेंद पर शून्य पर आउट हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के विरूद्ध अपने दूसरे मुकाबले में वे केवल 2 गेंद का सामना कर सके पूरन दो गेंद पर फिर खाता नहीं खोल सके अैर तेज गेंदबाज दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए दिल्ली के विरूद्ध टीम के तीसरे मैच वे मौजूदा सीजन का पहला रन बना सके थे

4 मैच में दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके
पूरन ने दिल्ली कैपिटल्स के विरूद्ध 8 गेंद पर 9 रन बनाए थे एक चौका लगाया वे तेज गेंदबाज आवेश खान की गेंद पर आउट सनराइजर्स हैदराबाद के विरूद्ध एक बार फिर वे खाता खोलने में असफल रहे वे तेज रन लेने के चक्कर में डेविड वॉर्नर के सीधे थ्रो पर आउट हुए वे इस पारी में एक भी गेंद नहीं खेल सके यानी वे चार मैच में केवल 9 रन बना सके हैं इस कारण टीम का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है



टी20 में शतक लगा चुके हैं पूरन

निकाेलस पूरन के ओवरऑल टी20 के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 154 पारियों में 24 की औसत 3154 रन बनाए हैं एक शतक और 16 अर्धशतक लगाया है हड़ताल रेट 144 का है टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो पूरन ने 24 पारी में 20 की औसत से 392 रन बनाए हैं दो अर्धशतक भी लगाया है वे वनडे में भी शतक लगा चुके हैं


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह