स्पोर्ट्स

फर्नांडो को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का पाया गया उल्लंघन करते

श्रीलंका के तेज गेंदबाज असिथा फर्नांडो को बुधवार को कोलंबो में पाक के विरुद्ध दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है. सऊद शकील का विकेट लेने के बाद फर्नांडो जोश में आ गए थे और इस दौरान उन्होंने अपने विकेट का उत्सव मनाते हुए पाक बल्लेबाज को उकसाया भी. हालांकि मैच के बाद उन्होंने अपनी इस गलती को स्वीकार कर लिया है और आईसीसी ने उनके खाते में 1 डिमेरिट प्वाइंट डाला है.

IND vs WI: वसीम जाफर ने चुनी पहले वनडे के लिए प्लेइंग XI, ईशान किशन के ऊपर इस विकेट कीपर को दिया मौका

आईसीसी की प्रेस रिलीज के मुताबिक फर्नांडो को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो ‘ऐसी भाषा, कार्यों या इशारों का इस्तेमाल करने से संबंधित है जो किसी तरराष्ट्रीय मैच के दौरान किसी बल्लेबाज के आउट होने पर उसे अपमानित या आक्रामक प्रतिक्रिया दे सकता है.

यह घटना कोलंबो मुकाबले के तीसरे दिन के खेल के दौरान घटी जब फर्नांडो ने अब्दुल्ला शफीक और सऊद शकील की शतकीय साझेदारी को तोड़ा. शकील के विकेट के बाद फर्नांडो बल्लेबाज के करीब गए और उन्होंने अनुचित ढंग से इसका उत्सव मनाया.

सैमसन-ईशान में से पहले वनडे में कौन होगा हिंदुस्तान का विकेटकीपर? इस गम को भुलाने की फिराक में सूर्या

फर्नांडो ने अपनी गलती मान ली है और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के डेविड बून द्वारा प्रस्तावित स्वीकृति को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं थी.

फर्नांडो की यह 24 महीनों में पहली गलती है जिस वजह से उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट प्वाइंट जोड़ा गया है. जिस खिलाड़ी को 24 महीने के अंतर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक मिलते हैं तो वह एक सस्पेंशन प्वाइंट में तबदील हो जाता है. वहीं दो सस्पेंशन प्वाइंट्स होने पर खिलाड़ी पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 का बैन लग सकता है.

सऊद शकील का अनोखा कारनामा, 146 वर्ष के टेस्ट इतिहास में ये कमाल करने वाले बने पहले क्रिकेटर

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पाक ने मेजबानों पर 397 रनों की बढ़त बना ली है. सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (201) के दोहरे शतक के अलावा आगा सलमान (132*) के शतक के दम पर पाक 563 के स्कोर पर पहुंच गया है.

Related Articles

Back to top button