नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!

नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!

भारतीय युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ब्रिसबेन में ग्रोइन की चोट से ग्रसित हो गए थे और इसकी वजह से वो इस टेस्ट में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इस टेस्ट मैच में चोटिल होने के बाद जब उनसे कप्तान अजिंक्य रहाणे ने गेंदबाजी के लिए पूछा तो वो मना नहीं कर पाए और पांच ओवर गेंदबाजी की। सैनी के मुताबिक इतने बड़े लेवल पर फिर खेलने का मौका नहीं मिल पाने के डर से उन्होंने ऐसा किया था। उन्होंने बताया कि, जब अजिंक्य भैया ने मुझसे पूछा कि, क्या मैं चोट के बावजूद गेंदबाजी कर सकता हूं तो मुझे हां कहना ही थी। 

रिषभ पंत ने जब ब्रिस्बेन टेस्ट में विजयी रन बनाया था तब दूसरे एंड पर नवदीप सैनी बतौर बल्लेबाज मौजूद थे। सैनी ने सिडनी टेस्ट के जरिए डेब्यू किया था और चार विकेट लिए, लेकिन गाबा में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में वो चोटिल हो गए थे और फिर 7.5 ओवर ही फेंक पाए थे। सैनी ने कहा कि मैं ठीक था लेकिन अचानक चोट लग गई। मैने सोचा कि इतने अहम मैच में चोट क्यों लगी जब मुझे इतने साल बाद खेलने का मौका मिला था।

उन्होंने कहा कि मैं बस यही चाहता था कि चोट के बावजूद खेल सकूं। इस तरह का मौका शायद दोबारा कभी ना मिले। इसके बाद कप्तान ने पूछा कि क्या मैं खेल सकूंगा। मुझे दर्द था लेकिन मैने कहा कि मैं जो कर सकूंगा, करूंगा। सैनी ने बताया कि अब मैं ठीक हो रहा हूं और जल्दी ही फिट हो जाऊंगा। अब तक दस टी20 और सात वनडे खेल चुके सैनी इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। 

सैनी ने सिडनी टेस्ट में चार विकेट लिए थे और इसके बारे में उन्होंने कहा कि, सभी विकेट खास हैं लेकिन पहला विकेट आप कभी नहीं भूल सकते। जब तक वह नहीं मिल जाता, आप पहले विकेट के बारे में ही सोचते रहते हैं।ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने को यादगार अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर मिलने वाले उछाल से रोमांचित होना स्वाभाविक है। ऐसे में शॉर्ट गेंद डालने का लालच आता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट सिर्फ इतना ही नहीं है। इसमें संयम रखकर लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होता है।

उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में अच्छे प्रदर्शन के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। कंगारू टीम के खिलाड़ी आखिर तक हार नहीं मानते। भारतीय टीम मैनेजमेंट की उन्होंने तारीफ की और बताया कि रहाणे व रोहित भैया ने मेरी काफी मदद की। उन्होंने मुझसे कहा कि, मैं उसी तरह से गेंदबाजी करूं जैसे कि रणजी ट्रॉफी के दौरान करता हूं। वहीं सैनी ने सिराज के बारे में कहा कि, उनके पिता का निधन हो गया था फिर भी वो सीरीज के लिए रुके और दिखाया कि वो काफी मजबूत हैं और उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट भी लिए। 


कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच

कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला गुरुवार से शुरू हो रहा है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 मार्च से भारत और इंग्लैंड की टीम यहां मुकाबला खेलेगी। सीरीज में भारत ने पहला मैच हारने के बाद वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीते। इस वक्त भारत सीरीज में 2-1 से आगे है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए भारत के बस यह मैच ड्रॉ़ कराने की जरूरत है। जान लीजिए मैच से जुड़ी सभी अहम बातें।

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच कब खेला जाएगा?


दोनों टीमों के बीच यह मैच 4 मार्च (गुरुवार) से 8 मार्च (सोमवार) के बीच खेला जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच कहां खेला जाएगा?


दोनों टीमों के बीच चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।


भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच किस समय शुरू होगा?

दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला चौथा टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। टॉस आधे घंटे पहले 9 बजे किया जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच किस टीवी चैनल पर देखा जा सकता है?


दोनों टीमों के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच को Star Sports Network पर देखा जा सकता है।


भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग कहां देखी जा सकती है?


दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग को Hot star disney पर देखा जा सकता है। इसके अलावा https://www.jagran.com/cricket-hindi.htmlपर लाइव स्कोर और लाइव अपडेट्स के लिए जा सकते हैं।  

टीम :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मुहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा, मयंक अग्रवाल, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और लोकेश राहुल।


इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी ब‌र्न्स, जैक क्रॉले, बेन फोक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डॉम सिब्ले, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी