स्पोर्ट्स

टीम के प्रदर्शन में लीडरशिप में बदलाव करने का दिखा असर

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस मौजूदा सीजन में अपने अभियान का आगाज 24 मार्च को गुजरात टाइटंस के विरुद्ध करेगी. टीम अब तक 5 खिताब जीत चुकी है. इस सीजन में टीम के प्रदर्शन में लीडरशिप में परिवर्तन करने का असर दिख सकता है.

मौजूदा सीजन से पहले फ्रेंचाइजी ने कप्तान बदला है. रोहित शर्मा की स्थान हार्दिक पंड्या नए कप्तान है. टीम में गेम चेंजर्स की भरमार है. टॉप ऑर्डर में ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव पिछले 3 सीजन में 1100 से अधिक रन बना चुके हैं. पंड्या भी पिछले दो सीजन में 833 रन बनाकर आ रहे हैं.

बॉलिंग डिपार्टमेंट को तेज गेंदबाजों की चोट परेशान कर सकती है. फिलहाल, जसप्रीत बुमराह और जेराल्ड कूट्जी फिट हैं, लेकिन लेफ्टी पेसर जेसन बेहरनडर्फ चोट के कारण लीग से बाहर हो गए हैं. दिलशान मदुशंका इंजर्ड हैं. स्पिन डिपार्टमेंट भी कमजोर है.

बैटिंग पहले से मजबूत थी, बॉलिंग भी हो गई
पिछली नीलामी में मुंबई ने 4 विदेशी सहित 8 खिलाड़ी खरीदे हैं. इनमें हार्दिक पंड्या, जेराल्ड कूट्जी और दिलशान मदुशंका जैसे खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है. टीम की बल्लेबाजी पहले से स्ट्रॉन्ग थी, अब पंड्या, कूट्जी और दिलशान के आने से बॉलिंग भी मजबूत हो गई है. टीम में जसप्रीत बुमराह जैसे वर्ल्ड क्लास गेंदबाज पहले से हैं.

पॉसिबल प्लेइंग-11
मंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान),
ईशान किशन, रोहित शर्मा, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद नबी, टिम डेविड, पीयूष चावला, जेराल्ड कूट्जी, जसप्रीत बुमराह, दिलशान मदुशंका/ल्युक वुड.
इम्पैक्ट प्लेयर : नेहल वाधेरा.

स्ट्रेंथ

  • मजबूत बैटिंग ऑर्डर मुंबई के पास वर्ल्ड क्लास बैटिंग ऑर्डर है. टीम की ओपनिंग रोहित शर्मा और ईशान किशन करेंगे. फिर तिलक वर्मा का नंबर आएगा. बीच में विस्टफोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड और पंड्या हैं. इसके अलावा, नेहाल वाधेरा इम्पैक्ट प्लेयर बनकर बैटिंग को गहराई दे सकते हैं.
  • ऑलराउंडर्स की भरमार, फिनिशर भी अच्छे मुंबई की टीम में 9 ऑलराउंडर्स हैं. इनमें स्पिन और पेस बॉलिंग का कॉम्बिनेशन है. ऐसे में कप्तान के बाद बैटिंग और बॉलिंग के लिए कई विकल्प उपस्थित रहेंगे.
  • पेस अटैक और धारदार हुआ जेराल्ड कूट्जी और हार्दिक पंड्या के आने से तेज गेंदबाजी आक्रमण और मजबूत हुआ है. चोट के कारण पिछले सीजन में अनुपलब्ध रहे जसप्रीत बुमराह पहले से उपस्थित हैं.

वीकनेस

  • कप्तान बदलने का असर होगा फ्रेंचाइजी ने सीजन से पहले कप्तान बदला है. इसका असर टीम के प्रदर्शन में देखने को मिल सकता है. हलांकि हार्दिक अपनी लीडरशिप क्वालिटी गुजरात टाइटंस को पहले सीजन में चैंपियन बनाकर साबित कर चुके हैं.
  • पेसर्स में इंजरी की आशंका लेफ्ट हैंड पेसर जेसन बेहरनडर्फ चोटिल होकर लीग से बाहर हो गए हैं, जबकि दिलशान मदुशंका को श्रीलंका-बांग्लादेश मैच के दौरान चोट लगी है. वे बांग्लादेश टूर छोड़कर स्वदेश लौट गए हैं. उनकी चोट पर फ्रेंचाइजी का कोई बयान नहीं आया है. जसप्रीत बुमराह भी चोट के कारण पिछला सीजन नहीं खेल पाए थे और पंड्या हाल ही में चोट से उबरकर आए हैं. जेराल्ड कूट्जी भी चोटिल होते रहे हैं. ऐसे में तेज गेंदबाजों की इंजरी टीम को परेशान कर सकती है.
  • स्पिनर्स लेक कर सकते हैं मुंबई की स्पिन बैटरी में पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय और शिवालिक शर्मा जैसे स्पिनर्स हैं, जो लेक कर सकते हैं. मुंबई की टीम के पास तेज गेंदबाजी में बैकअप ऑप्शन कम है. ऐसे में किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर कठिन हो सकती हैं.

 

Related Articles

Back to top button