ऑस्ट्रेलिया दौरा समाप्त, अब जानिए भारतीय टीम के अगले मैचों का शेड्यूल

ऑस्ट्रेलिया दौरा समाप्त, अब जानिए भारतीय टीम के अगले मैचों का शेड्यूल

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा ब्रिसबेन टेस्ट के साथ खत्म हो गया है। अब भारतीय टीम अपने अगले अभियान को शुरू करेगी। भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी स्वदेश लौट आए हैं और जल्द ही फिर से बायो-बबल में शामिल हो जाएंगे, क्योंकि टीम इंडिया को अपनी मेजबानी में इंग्लैंड का टीम का सामना करना है। भारत और इंग्लैंड के बीच तीनों फॉर्मेट की सीरीज अगले महीने से शुरू हो रही है, जो मार्च के आखिर तक चलेगी।

भारत और इंग्लैंड की टीम आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इस सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से हो रही है। सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेले जाएंगे। इस सीरीज का एक मुकाबला डे-नाइट टेस्ट भी होगा, जो अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। 24 फरवरी से होने वाला पिंक बॉल टेस्ट मजेदार होगा, क्योंकि अहमदाबाद में बनकर तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार कोई इंटरनेशनल मुकाबला खेला जाएगा।


चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद दोनों देशों का आमना-सामना 5 मैचों की टी20 सीरीज में होगा। सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने हैं। टी20 सीरीज की शुरुआत 12 मार्च से होनी है। वहीं, टी20 सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी। वनडे सीरीज के सभी मुकाबले पुणे में खेले जाएंगे। वनडे सीरीज के पहले दो मैच डे-नाइट मैच होंगे, जबकि आखिरी मैच दिन में खेला जाएगा।


India vs Australia Test Series Full Schedule

पहला टेस्ट: 5 से 9 फरवरी - चेन्नई में सुबह साढ़े 9 बजे से

दूसरा टेस्ट: 13 से 17 फरवरी - चेन्नई में सुबह साढ़े 9 बजे से

तीसरा टेस्ट: 24 से 28 फरवरी - अहमदाबाद में दोपहर 2 बजे से

चौथा टेस्ट: 4 से 8 मार्च - अहमदाबाद में सुबह साढ़े 9 बजे से

India vs Australia T20I Series Full Schedule


पहला T20: 12 मार्च को अहमदाबाद में शाम 6 बजे से

दूसरा T20: 14 मार्च को अहमदाबाद में शाम 6 बजे से

तीसरा T20: 16 मार्च को अहमदाबाद में शाम 6 बजे से

चौथा T20: 18 मार्च को अहमदाबाद में शाम 6 बजे से

पांचवां T20: 20 मार्च को अहमदाबाद में शाम 6 बजे से

India vs Australia ODI Series Full Schedule

पहला वनडे मैच: 23 मार्च को पुणे में दोपहर ढाई बजे बजे

पहला वनडे मैच: 26 मार्च को पुणे में दोपहर ढाई बजे बजे

पहला वनडे मैच: 28 मार्च को पुणे में सुबह साढ़े 9 बजे बजे


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम

भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में बने दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2020 को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। इस स्टेडियम का नाम अभी तक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम था, लेकिन जैसे ही राष्ट्रपति कोविंद ने रोमेट का बटन दबाकर डिजिटली इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ तो सभी हैरान रह गए, क्योंकि इस स्टेडियम का नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

अभी तक सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाने-जाने वाले इस स्टेडियम का नाम उद्घाटन से ठीक पहले बदल दिया गया है। अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, सरदार पटेल के नाम पर अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा। इसी के तहत नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है। इतनी दर्शक क्षमता दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम की नहीं है। 


ये हैं नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की खूबियां

- इस स्टेडियम में दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम से ज्यादा दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है

- इस क्रिकेट स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। इतने ड्रेसिंग रूम किसी भी स्टेडियम में नहीं हैं 

- इस क्रिकेट स्टेडियम के परिसर में विशाल जिम है। इतना बड़ा जिम किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है 

- स्टेडियम के परिसर में ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल है, जो किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है

 - स्टेडियम में दिन में भी किसी भी कोने में कोई परछाई देखने को नहीं मिलेगी। ऐसी सुविधा कही भी नहीं है

- 800 करोड़ रुपये में दोबारा बनकर तैयार हुआ है मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम

- 76 कॉर्पोरेट बॉक्स स्टेडियम में है, जिसमें 25-25 लोगों के बैठने की क्षमता है

- 3 हजार कार और 10 हजार दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है

- इंडोर पिच, क्रिकेट एकेडमी, फुटबॉल और हॉकी ग्राउंड भी इसी परिसर में हैं

- 55 रूम का क्लब हाउस इसी स्टेडियम परिसर में है। इस तरह ये दुनिया का विशाल क्रिकेट स्टेडियम है

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस दौरान देश के गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के सचिव जय शाह भी मौजूद थे।

इस स्टेडियम की नींव खुद नरेंद्र मोदी ने रखी थी। उस दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हालांकि, अब वे देश के प्रधानमंत्री हैं और वे इस स्टेडियम में आ भी चुके हैं। पीएम मोदी पिछले साल फरवरी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम में पहुंचे थे। उस दौरान स्टेडियम का उद्घाटन होना था, लेकिन ये स्टेडियम उस समय तक पूरा नहीं बना था। ऐसे में उद्घाटन कार्यक्रम को टाल दिया गया था।  


सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं       सावधान सोशल मीडिया पर, फेसबुक-ट्विटर हो या नेटफ्लिक्स-अमेजन       अब महँगा होगा दूध, सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान!       धरती पर दिखा स्वर्ग, ऐसा नजारा कभी नहीं देखा होगा       सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड       दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता