बातचीत से रास्ता निकालने की प्रयास करेंगे अमरीकी राजदूत

बातचीत से रास्ता निकालने की प्रयास करेंगे अमरीकी राजदूत

लोकतंत्र समर्थक आंदोलन व हिंसा के बीच अफ्रीका में स्थित अमरीकी राजदूत ( US Envoy ) इस सप्ताह सूडान का दौरा कर सकते हैं. अफ्रीका में अमरीका के सहायक सचिव टिबोर नैगी (Tibor Nagy) ने बोला कि नागरिकों पर हो रहे हमले जल्द ही बंद होने चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यहां प्रदर्शनकारी सेना की प्रतिनिधित्ववाली सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि वो नागरिक सरकार की स्थापना जल्द से जल्द करें.

बातचीत से रास्ता निकालने की प्रयास करेंगे अमरीकी राजदूत

आपको बता दें कि सूडान में लोगों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल प्रारम्भ की है. प्रदर्शन में अबतक कई नागरिक मारे गए हैं. यही नहीं विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शनकारियों ने सविनय अवज्ञा अभियान (Civil Disobedience Campaign) की आरंभ कर दी थी. उधर अमरीकी प्रदेश विभाग ने बताया है कि नैगी अपने यात्रा के दौरान दोनों पार्टियों के बीच शांति स्थापित कराकर वार्ता से रास्ता ढूंढने की अपील करेंगे.

इथियोपिया के पीएम एबी अहमद से भी मुलाकात

इसके साथ ही अमरीकी दूत इथियोपिया के पीएम एबी अहमद से भी इस स्थिति पर चर्चा करेंगे. बता दें कि एबी पहले से ही सूडान के दोनों समूहों के बीच मध्यस्थता करने की प्रयासकर रहे हैं. यही नहीं उनसे विपक्षी नेताओं ने बात करने की भी प्रयास की थी, लेकिन सेना ने उन नेताओं को अरैस्ट कर लिया.