ईरान-यमन के विरूद्ध अमरीका ने उठाया यह बड़ा कदम, पढ़े पूरी खबर

ईरान-यमन के विरूद्ध अमरीका ने उठाया यह बड़ा कदम, पढ़े पूरी खबर

अमरीका का बोलना है कि वह ईरान व यमन के आसपास समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य गठबंधन बनाना चाहता है. यूएस ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मरीन जनरल जोसेफ डनफोर्ड के अनुसार इस क्षेत्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना चाहते हैं, जो आवश्यक व्यापार मार्ग प्रदान करता है.

Image result for ईरान व यमन, अमेरिका

ईरान को दोषी ठहराया

अमरीका ने मई व जून में ऑयल टैंकरों पर हमलों को लेकर ईरान को दोषी ठहराया है. जनरल डनफोर्ड ने बोला कि अमरीका इस मुद्दे में कई राष्ट्रों के साथ बात कर रहा है. उन्होंने बोलाकि अमरीका ऐसे जहाज मुहैया कराएगा जो पूरी तरह से नियंत्रित होगा. इसमें सर्विलांस होगा. इसके साथ अन्य राष्ट्रों से विनती की जाएगी कि वह गश्त लगाने के लिए नावों दें. होर्मुज व बाब अल-मंडब के जलमार्ग को सुरक्षा देना अहम रणनीति है. इस तरह से गल्फ व रेड सी की सुरक्षा की जा सकेगी.

जनरल ने बोला कि इस मुहिम में शामिल उन राष्ट्रों की संख्या पर निर्भर करता है जिन्होंने भाग लेने का निर्णय किया. छोटी संख्या में योगदानकर्ताओं के साथ, हमारे पास एक छोटा मिशन होने कि सम्भावना है. उन्होंने बोला कि हम उन राष्ट्रों की संख्या का विस्तार करेंगे जो अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार हैं.

हर दिन,बाब-अल-मंडब से लगभग चार मिलियन बैरल ऑयल संसार के बाकी हिस्सों में जाता है. बताते चलें कि बीते माह खाड़ी में एक ऑयल टैंकर को निशाना बनाया गया था.अमरीका इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था. बाद में उसने कई सबूत भी मीडिया को दिखाए थे. इसमें टैंकर को उड़ाने के लिए आईडी बम का प्रयोग करते हुए दिखाया गया.