दुनिया का अनोखा हेल्थ सेंटर, जहां क्रूड आयल से किया जाता है इलाज

दुनिया का अनोखा हेल्थ सेंटर, जहां क्रूड आयल से किया जाता है इलाज

ईरान के करीबी देश अजरबेजान के नाफतलान शहर में एक ऐसा हेल्थ सेंटर मौजूद है जहां लोग क्रूड ऑयल से भरे बाथटब में स्नान करते हैं. इसे लेकर सेंटर के विशेषज्ञ दावा करते हैं कि क्रूड ऑयल न्यूरोलॉजिकल और स्किन प्रॉब्लम सहित 70 से अधिक बीमारी का खात्मा करता है. वहीं इस खास चिकित्सा को लेने के लिए यहां रूस, कजाकिस्तान, जर्मनी सहित अन्य देशों से लोग आया करते हैं.



इससे जुड़ी दिलचस्प बात यह भी है कि अजरबेजान दुनिया में तेल का निर्यात करने वाले प्रमुख देशों में एक माना जाता है और यहां पर लोग स्किन की बीमारियों के अलावा आर्थराइटिस और नसों के रोग दूर करने के लिए भी पहुंचते हैं. वहीं क्रूड ऑयल का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर उपचार यहां पर किया जाता है, हलांकि सबसे लोकप्रिय तरीका है- बाथ और इसके लिए एक मरीज करीब 40 डिग्री के तापमान पर 130 लीटर तेल में नहाता है.

वहीं इसे लेकर कई लोगों ने उपचार के बात फीडबैक देते हुए कहा कि गर्म तेल से उन्हें हड्डियों के जुड़ाव में आराम महसूस हुआ है और लोगों ने तय समय से अधिक देर तक तेल में बैठने की इच्छा भी इस दौरान जाहिर की है. हलांकि इसमें मौजूद अलग-अलग केमिकल की वजह से अधिक देर नहाने से शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है, यहां तक की मौत भी हो सकती है. इसलिए इसके लिए एक तय समय सीमा निर्धारित की गई है.