बीपी की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

 बीपी की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

महिलाओ में अक्सर हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण कई समस्याए हो जाती है जैसे की डायबिटीज , हाई बीपी लेकिन इसमेंएक समस्‍या व भी है जिससे ज्‍यादातर महिलाएं बहुत ज्‍यादा परेशान रहती हैं व वह ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है. जिसमें हाई व लो दोनों तरह का ब्‍लड प्रेशर शामिल है. यह भी आधुनिक लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी देन है.

खान-पान की गलत आदतें, स्‍ट्रेस, एक्‍रसाइज की कमी व अच्छा से नींद ना लेने के अतिरिक्त बॉडी में सोडियम इस समस्‍या का मुख्‍य कारण है.

साइलेंट कातिल के नाम से भी जाना जाता है क्‍योंकि आरंभ में इसका कोई भी लक्षण सरलता से दिखाई नहीं देता है. जब दिखाई देते है तो बहुत देर हो चुकी होती है. लेकिन इसे आप महसूस कर सकती हैं. इसलिए इसके लक्षणों के बारे में जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि समय पर इसकी जानकारी लेकर इस समस्‍या से सरलता से बचा जा सकें.

आमतौर पर 120/80 को नॉर्मल ब्लड प्रेशर माना जाता है लेकिन अगर इसका लेवल इससे ज्यादा होने लगे तो उसेहाई ब्‍लड प्रेशरमाना जाता है. व इससे कम होने लगे तो ये लौ ब्लड प्रेशर की समस्या है इस समस्या मेंसामान्य टूर पर बॉडी ले कुछ लक्षण दिखाई देते है जो निम्न है.