अपनी ब्‍यूटी प्रोबलम्‍स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कपूर का तेल

अपनी ब्‍यूटी प्रोबलम्‍स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कपूर का तेल

कपूर अपने खास गुणों के कारण ही घरों में कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे आप स्वास्थ्य के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें ऐसे तत्‍व उपस्थित होते हैं जो कई तरह के खतरनाक वायरस से भी लडने में मदद करते हैं। आप इन्‍हें अपनी ब्‍यूटी प्रोबलम्‍स दूर करने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कपूर से बेहतर कपूर का ऑयलहै। आइये हम बता देते हैं इसके बारे में।

Image result for कपूर का तेल, फायदे,

क्‍यों खास है कपूर
दरअसल कपूर में एंटीबायोटिक व एंटीफंगल गुण होते हैं। जो कई तरह के संक्रमण का नाश करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बदलते मौसम में होने वाली त्‍वचा संबंधी बीमारियों से भी कपूर निजात दिलाता है। कपूर का धुआं हवा में उपस्थित कई तरह के वायरस खत्‍म करता है।

सौंदर्य प्रसाधनों में
कपूर के इन्‍हीं खास गुणों के कारण केवल पूजा पाठ में ही नहीं, बल्कि सौंदर्य प्रसाधनों में भी कपूर का इस्‍तेमाल किया जाता है। कपूर को स्किन व बाल दोनों के लिए लाभकारी माना जाता है।

जानें कपूर के ऑयल के लाभ

मुहांसे कर देगा दूर
कपूर के ऑयल को स्कीन पर लगाने से फोड़े-फुंसी व मुंहासे अच्छा होने लगते हैं। इससे न केवल मुंहासों में कमी आती है, बल्कि यह स्कीन पर मुंहासों के पुराने दाग-धब्बों को भी जड़ से खत्म कर देता है।

नहीं रहेंगी फटी एडि़यां
एक टब में गुनगुना गर्म पानी लें व उसमें थोड़ा सा कपूर का ऑयल डालें। अब इसमें कुछ देर अपने पैरों को डुबोकर बैठ जाएं। इससे आपकी एड़ियां साफ हो जाएंगी व फटी एड़ियां भी जल्दी ही अच्छा हो जाएंगी। यदि आपके पैरों में कोई इंफेक्शन या फंगस लगा हो, तो भी ऐसा करने से फंगस हट जाएंगे व साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी।

रोके बालों का झड़ना
कपूर का ऑयल बालों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं, मजबूत होते हैं व झड़ना भी रुक जाते हैं। इसके लिए कपूर का ऑयल दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं व आधे से 1 घंटे बाद बाल धो लें।