मृत त्‍वचा को हटाने के लिए घर पर इस तरह बनाए दही का फेस मास्‍क, जरुर देखे

मृत त्‍वचा को हटाने के लिए घर पर इस तरह बनाए दही का फेस मास्‍क, जरुर देखे

दही भारतीय खानपान का एक अहम हिस्‍सा है। इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। इसमें उपस्थित खास पोषक तत्‍व हर आयु के व्‍यक्ति के लिए लाभदायक होते हैं। इसलिए हर घर में इसे प्रयोग में लिया जाता है। पर क्‍या आप जानती हैं कि दही के सेवन से आप स्वास्थ्य की ही नहीं, बल्कि सौंदर्य की भी कई समस्‍याओं से निजात पा सकती हैं। नहीं जानती तो हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

इस तरह करें दही का सेवन
दही के स्‍वास्‍थ्‍य फायदा लेने के लिए आप सादा दही को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जिन लोगों को कब्‍ज या लूज मोशन की समस्‍या हो उन्‍हें भी दही के सेवन से फायदा मिलता है। वहीं निर्बल हाजमे के लिए तो यह व भी लाभदायक है। दही का सेवन करने से आपकी त्‍वचा में भी नेचुरल ग्‍लो आ सकता है।

दही का फेशियल
अगर आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा रूखी हो गई है व आप ऐसा महसूस कर रही हैं कि उसकी नेचुरल नमी कम हो गई है तो आपको दही का फेशियल करना चाहिए। यह ड्राय स्किन में चमक लाएगा, जिससे त्‍वचा का नेचुरल तेल भी वापस आ जाएगा। इस फेशियल से त्‍वचा की मांसपेशियों की मरम्‍मत भी होती है।

दही का फेस मास्‍क
अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा डल हो गई है तो मृत त्‍वचा को हटाने के लिए दही का फेस मास्‍क लगाना चाहिए। इसके लिए आप दही में बेसन या जई का आटा मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगा रहने दें व फि‍र सादा पानी से धो लें। इस तरह डेड स्किन निकल जाएगी व त्‍वचा में चमक भी आ जाएगी।

बालों के लिए दही
अगर आप बालों के रूखेपन, झड़ने व टूटने से परेशान हैं तो बालों में दही लगाएं। इसे लगाना बहुत सरल है। बस बालों में हाथों की सहायता से जड़ों में दही लगाएं व हल्‍की उंगलियों से मसाज करती जाएं। एक-एक स्‍कैल्‍प पर इसी तरह लगाएं। लगभग आधा घंटा बालों में दही लगा रहने दें व उसके बाद माइल्‍ड शैंपू से धो दें। यह सबसे अच्‍छा कंडीशनर होगा।