गुलाब जामुन बनाने के लिए, देखे यह सरल रेसिपी

गुलाब जामुन बनाने के लिए, देखे यह सरल रेसिपी

गुलाब जामुन का नाम सुनते ही किसी के भी मुह में पानी आ जाता है। यह हर किसी की फेवरेट स्वीट डिश मे से एक होती है। इस स्वीट डिश को हम बहार पार्टी में या होटल में जाकर बड़े मज़े से खाते है। लेकिन क्या आप जानते है, इस डिश को घर पर भी बनाया जा सकता है।

Image result for गुलाब जामुन

हम सभी अच्छे से जानते है, जितनी हाइजीन का ख्याल हम अपने घर में रखते है, उतना किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं रहता, इसीलिए घर में बनी डिश टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। इसीलिए आज हम यहां आपको गुलाब जामुन रेसिपी बताएंगे, जिससे आप घर पर गुलाब जामुन आसानी से बना पाएंगे।

गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको चाहिए

मावा - 250 gm
मैदा - 5 चम्मच
इलाइची पाउडर - ¼ चम्मच
शक्कर (शुगर) - 3 कप
घी

विधि

एक बड़ी कढ़ाई लें, इसमें 1 ½ कप पानी डाले और इसमें 3 कप शुगर मिलाए। इसे कुछ देर तक धीमी आंच पर पकने दे, जब तक आपको 1 तर (स्ट्रिंग) नहीं बन जाता।

एक बाउल में मावा, मैदा और इलाइची पाउडर अच्छे से मिलाकर गूथ लें। ध्यान रहे इसमें पानी नहीं मिलाना है। इस मिश्रण को 25 बराबर भाग में बाट लें और सभी के एक जैसे गोले बना लें। ध्यान रहे इनमे कोई क्रैक न आए। अब इन छोटी गोलों को रेफ्रीजिरेटर में 10 से 15 मिनट के लिए रख दें।

एक कढ़ाई में घी गरम करे और उसमे इन गोलों को मध्यम फ्लेम पर गोल्डन ब्राउन होने तक (10 से 12 मिनट) डीप फ्राई करे। इन बॉल्स को निकालकर, शुगर सीरम (चासनी) में 30 मिनट के लिए डाल दें।

इस रेसिपि को सही तरह से फॉलो करे और बनाए। अब गरम-गरम गुलाब जामुन सर्व करे। ये आपके घर में सभी को बहुत पसंद आएंगे।