नारियल के तेल का प्रयोग करने से दूर होती है ये बीमारी

नारियल ऑयल वैसे तो आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है, लेकिन इसके फायदे लोग नहीं जानते। ये स्वास्थ्य व स्कीन के लिए बेहद लाभकारी है।

लेकिन कपूर के साथ नारियल ऑयल का मेल किसी जादू से कम प्रभाव नहीं करता। अगर आपको अधिक फायदे छाइये तो नारियल के ऑयल में कपूर मिलाकर लगाएं। इसके आपको स्किन के फायदे भी होते हैं, बालों के फायदा भी व चेहरे की कठिनाई भी दूर होती है। आइये जानते हैं इसके 5 फायदे।

* डैंड्रफ - बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं, तो नारियल ऑयल में जरा सा कपूर मिलाएं व सिर की स्कीन पर ऊंगलियों के पोरों से मालिश करें। जल्दी ही आपकी यह समस्या भी हल हो जाएगी।

* झाइयां - त्वचा पर किसी तरह के दाग या झाइयां होने पर आप नारियल ऑयल में कपूर डालकर मसाज कर सकते हैं। यह स्कीन की हर समस्या के लिए एक बढ़िया निवारण है।

* खुजली - स्कीन में खुजली होने पर यह उपाय बहुत ही जल्द प्रभाव करता है। बस स्कीन पर इसकी अच्छी तरह से मसाल करें व सभी सूक्ष्म बैक्टीरिया के साथ -साथ खुजली से भी निजात पाएं।

* एलर्जी - त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी हो या फिर फंगस, नारियल के ऑयल में कपूर को मिक्स करें व संबंधित जगह पर लेप करें। एक ही बार इस्तेमाल से आप इसका असरदेख सकते हैं।

* पिंपल्स - त्वचा पर किसी भी कारण से होने वाले पिंपल्स पूरी स्कीन पर फैलकर उसे बेकार कर सकते हैं। इसपर नारियल ऑयल व कपूर का लेप लगाएं व खुद प्रभाव देखें कि पिंपल्स कम होते जाएंगे।