लाल मिर्च खाने से होती है ये बीमारी

लाल मिर्च हर घर में पाई जाती है। ये एक ऐसा मसाला हैं जिससे आपका भोजन बेहतर बनता है। लेकिन ये लाल मिर्च आपको कई व फायदे देती है इसके बारे में आपको नहीं पता होगा।

आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। इन सबके बावजूद यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता हैं। दरअसल, शोध के अनुसार लाल मिर्च के सेवन से मौत दर में 13 प्रतिशतकी कमी आती है जो ज्यादातर दिल रोग या स्ट्रोक के कारण होती है। यानि लाल मिर्च आपकी जीवन को बढ़ा सकती है।

शोध में बताया गया है जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। चोपान ने बताया है कि माना जाता है कि कैप्सीचीन ही मोटापे को घटाने व धमनियों में रक्त प्रवाह को नियंत्रिण करने में अपनी किरदार निभाता है। हालांकि शोधकर्ताओं को उस प्रणाली का पता नहीं चल पाया है, जिससे लाल मिर्च खाने से ज़िंदगी लंबा होता है।

अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने बताया है कि ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है। उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई किरदार हो सकती है। साथ ही इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं जो ‘संभवत: आंतों के माइक्रोबायोटा में परिवर्तन कर अप्रत्यक्ष तौर पर उस आदमी के जीवनकाल को बढ़ाने में सहयोग करता है।