सड़क पर एक्सीडेंट के दौरान जबरदस्त सुरक्षा देगी यह कार

सड़क पर एक्सीडेंट के दौरान जबरदस्त सुरक्षा देगी यह कार

भारत में Global NCAP वर्ष 2014 से सुरक्षा विशेषता को लेकर कार्य कर रही है। यह संस्थान वर्षों से हिंदुस्तान में बनी या बेची जाने वाली 25 बड़ी कारों व वेरिएंट्स की टेस्टिंग करती है। Global NCAP की तरफ से हाल ही में Suzuki Ignis व Honda Amaze का कार क्रैश टेस्ट किया गया है। इस टेस्ट में देखा गया कि कारें एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर व यात्रियों की कितनी सुरक्षा कर सकती हैं। Global NCAP की टेस्टिंग में इस बात का ध्यान रखा जाता है, कि एक्सीडेंट के दौरान कौन सी कार सुरक्षित है व कौन सी नहीं। इसके लिए कई राउंड वटेस्ट किए जाते हैं। ऐसे में क्रैश टेस्ट में इन कारों का क्या हुआ यह जानते हैं।

क्रैश टेस्ट Global NCAP की तरफ से किए गए थे। जिसमे Suzuki Ignis को 3 स्टार मिला है। क्रैश टेस्ट में प्रयोग की गई Suzuki Ignis हिंदुस्तान में बनी हुई है। यूरोपियन स्पेसिफिकेशन वाली Suzuki Ignis का वर्ष 2016 में NCAP की तरफ से कार क्रैश टेस्ट किया गया था। उस समय भी इसे 3 स्टार मिला था। मौजूदा टेस्ट में Suzuki Ignis को एडल्ट सेफ्टी के लिए 3 स्टार मिला है, जिसमें कार के फ्रंट का 64 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पर क्रैश टेस्ट किया गया था। Global NCAP की तरफ से बताया गया है कि क्रैश टेस्ट के दौरान इसका स्ट्रक्चर अस्थिर रहा व इसमें ड्राइवर की सीने की सुरक्षा को निर्बल पाया गया। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी के लिए Ignis को कम अंक मिले है। इसका एक बड़ा कारण टेस्ट के दौरान Suzuki का इसमें चाइल्ड रिस्ट्रेंट सिस्टम न देना शामिल है। Suzuki Ignis के जिस मॉडल को टेस्ट किया गया उसमें ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, सीट बेल्ट प्री-टेनशनर्स व ISOFIX सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिया गया था। इसके अतिरिक्त इसमें रिवर्स पार्किंग असिस्ट सिस्टम, फ्रंट पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर व हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम भी स्टैंडर्ड दिया गया है।\

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्रैश टेस्ट में Global NCAP की तरफ से Honda Amaze को एडल्ट सेफ्टी के लिए 4 स्टार मिला है। क्रैश टेस्ट में प्रयोग की गई Honda Amaze हिंदुस्तान में बनी हुई है, जिसे अफ्रीका की मार्केट में निर्यात किया जाता है। अफ्रीका स्पेसिफिकेशन वाली Amaze को 64 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पर बैरियर से क्रैश किया गया।इस दौरान Honda Amaze के फुटवेल एरिया के साथ स्ट्रक्चर को स्टेबल पाया गया। हालांकि, बच्चों की सुरक्षा के लिए Global NCAP ने Honda Amaze को केवल 1 स्टार रेटिंग दी है। क्रैश टेस्ट के दौरान बच्चे के डमी ने कार के इंटीरियर से कॉन्टेक्ट किया जो सिर के जोखिम व चोट की आसार को दर्शाता है। क्रैश में प्रयोग किया गया बच्चे का डमी 18 महीने से 3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए था। क्रैश टेस्ट में प्रयोग की गई Amaze में फ्रंट पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर व सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स दिया गया है। Amaze के बेस वेरिएंट में अफ्रीकन-स्पेक के लिए ड्यूल एयरबैग्स, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स व एक ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिया गया है। अफ्रीकन मॉडल के मुकाबले ज्यादा सुरक्षा भारतीय वर्जन वाली Amaze में ग्राहको को मिल सकता है।