चेहरे का निखार छीन सकते हैं ये घरेलू नुस्खे,जानिए कैसे

चेहरे का निखार छीन सकते हैं ये घरेलू नुस्खे,जानिए कैसे

त्वचा की खूबसूरती महिला की पहली पसंद बनती हैं और इसे पाने के लिए महिलाऐं कई तरीके अपनाती हैं जिनमें कई घरेलू नुस्खे भी शामिल हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी कभार ये घरेलू नुस्खे आपके चहरे को निखार देने की बजाय निखार भी छीन सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल संभलकर किया जाना चाहिए-

नींबू
नींबू का चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे को रूखा बना सकती है। हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही यूज करें। साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती ना करें। इससे आपको रैशेज की समस्या हो सकती है।

गर्म पानी
चेहरे को धोने के लिए आप कभी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर खत्म करता है और इसे डल बनाता है। कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नजर आने लगते हैं। हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

विनेगर
इसका चेहरे पर कभी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की गलती ना करें। विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है. इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके साथ ही, पुराने विनेगर को यूज करने से बचें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज्यादा मजबूत हो जाता है. इससे आपको रैशेज की परेशानी हो सकती है।

एक्सपायर प्रोडक्ट
माना कि आप जब किसी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करती हैं, तो इसे फेंकने में आपको काफी बुरा लगता है लेकिन किसी एक्सपायर क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है।