फाइनल में प्रयोग हुए बाउंड्री के नियम पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने कहा ये...

 फाइनल में प्रयोग हुए बाउंड्री के नियम पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने कहा ये...

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हरा दिया. मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर हुआ. वह भी टाई रहा. ऐसे में मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया.

Image result for टीम इंडिया में युवराज

बाउंड्री के इस नियम का विरोध दुनियाभर के कई क्रिकेटरों ने किया. इनमें हिंदुस्तान के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह भी अब शामिल हो गए. युवराज बाउंड्री वाले इस नियम को ठीक नहीं मानते. हालांकि, उन्होंने इंग्लैंड के वर्ल्ड चैम्पियन बनने पर पत्नी हेजल कीच को शुभकामना दी.हेजल मूल रूप से ब्रिटिश हैं.

युवराज ने कहा, ‘मैं इस रूल को ठीक नहीं मानता. पूरी तरह से इस नियम से सहमत नहीं हूं, लेकिन रूल्स तो रूल्स हैं व इंग्लैंड ने आखिरकार वर्ल्ड कप जीत लिया है. मेरा दिल कीवी टीम के साथ था व उन्होंने अंत तक खिताब के लिए जंग लड़ी. दोनों के बीच शानदार गेम हुआ व ये एक यादगार फाइनल था.’ युवराज के साथ साथमोहम्मद कैफ ने भी नियम को गलत बताया. वहीं, रोहित शर्मा ने भी इस नियम को फिर से परखने की बात कही.

पहली बार सुपर ओवर टाई हुआ
यह पहला मौका है कि क्रिकेट इतिहास में किसी मैच का सुपर ओवर टाई हुआ. फाइनल मुकाबलों में यह टाई होने का तीसरा मुद्दा था. इससे पहले बेंसन एंड हेजस वर्ल्ड सीरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला टाई रहा था.उसके बाद इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के बीच नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल मुकाबला भी टाई रहा था. दुनिया कप में यह पांचवां मैच था जो टाई हुआ था, लेकिन सुपर ओवर टाई होने वाला यह पहला मुकाबला था.