बादाम ले तेल का  उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

बादाम एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है। बादाम का ऑयल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि स्कीन के लिए भी लाभकारी होता है।

बता दें, इसकी तासीर गर्म होने की वजह से लोग इसे पानी में भीगोकर खाते है। बादाम में एंटीओक्सिडेंट, विटामिन-इ विटामिन-ऐ विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर को पोषित करते है। आज हम आपको बादाम के ऑयल के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

# खुबसुरत स्कीन के लिए
त्वचा को खुबसुरत रखने के लिए बादाम का ऑयल बहुत ही लाभकारी होता है। इसके नियमित उपयोग से स्कीन की जलन, खुजली व सुजन को घटाया जा सकता है। इसे दैनिक रूप से चेहरे पर लगाने से झुर्रियों को हटाया जा सकता है। इस ऑयल से मसाज करने से चेहरे पर चमक आती है।

# आँखों के लिए
आँखों की रौशनी बढ़ाने में उपयोग किया जाता है। बादाम का ऑयल आँखों पर लगाने से काले घेरे को भी घटाया जा सकता है। आँखों की सुजन को कम करता है।

# फटे होठो के लिए
फटे होठो में लिपबाम लगाने की बजाए बादाम के ऑयल का उपयोग करना अच्छा है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में 5-6 चम्मच बूंद बादाम ऑयल की अच्छी तरह से मिला ले व इसे होठो पर लगाऐ। इससे होठ फटेंगे भी नहीं व गुलाबी भी होंगे।

# बालो के लिए
बालो की रुसी व झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है बादाम का तेल। इसके अतिरिक्त बादाम का ऑयल दोमुहें बालो के लिए भी लाभकारी है। बादाम का ऑयल एक कंडिशनर के रूप में कार्य करता है।

# फटी एडियो के लिए
बादाम का ऑयल फटी एडियो के लिए भी लाभकारी होता है इसके नियमित उपयोग से एडिया कोमल व मुलायम बनती है। बादाम का ऑयल एडियो को पोषित कर उन्हें सुंदर बनाता है।