अदरक खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

 अदरक खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

ठंडे मौसम में आप अक्सर अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। अदरक बहुत जानी पहचानी सी चीज़ है जिसे हर घर में पाया जाता है।

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं व साथ ही ये एंटीसेप्टिक भी होता है। जिसकी वजह से ये एंटी-एजिंग, मुंहासों की समस्या, स्कीन के जलने, रूसी, बाल झड़ने आदि में अदरक बहुद मददगार साबित होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसी के कुछ फायदे।

स्किन एजिंग से लाडे
अदरक में बहुत अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है व टॉक्सिन्स कम होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़कर स्कीन की रक्षा करते हैं। बेजान त्वचा, झुर्रियां आदि समस्याओं को दूर करके ये स्कीन को जवां-जवां रखता है।

मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करे
अदरक में उपस्थित एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये स्कीन से मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करता है। ये बंद रोमछिद्रों के लिए डीप क्लींजर का कार्य भी करता है व मुंहासे का कारण बनने वाले किसी भी बैक्टीरिया का सफाया करता है। इसकी मदद से मृत कोशिकाओं को भी दूर किया जा सकता है। अदरक को सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसका प्रभाव तेज़ नहीं होता।

डैंड्रफ हटाए
अदरक के एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शन व डैंड्रफ समस्याओं को दूर करने में भी कार्य आते हैं। आप स्कैल्प की इस समस्या से निपटने के लिए अदरक के ऑयल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

त्वचा के जल जाने पर
यदि स्कीन का कोई भाग जल जाए तो उसमें राहत के लिए अदरक बहुत खास किरदार निभाता है। अदरक के रस में रूई भिगोएं व तुरंत जले हुए जगह पर लगा लें।