अदरक खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

 अदरक खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

शरीर में कई कारणों से टॉक्सिक (विषैले) तत्त्व बनते हैं. इन हानिकारक तत्त्वों से ही कई बीमारियां जैसे मोटापा, हाइपरटेंशन व थायरॉइड की समस्या होती है.

Image result for पुदीना

अगर नींबू, खीरा, पुदीना आदि से बने डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल किया जाए तो गर्मी के मौसम में न केवल शरीर हाइड्रेट रहेगा बल्कि शरीर में उपस्थित दूषित तत्त्व भी बाहर निकल जाएंगे. आइए जानते हैं घर में तैयार किए जाने वाले इस डिटॉक्स ड्रिंक के फायदाें के बारे में :-

इस तरह से करें तैयार
नींबू, पुदीना, खीरा, अदरक का प्रयोग होता है. एक लीटर पानी में एक खीरा, थोड़ा अदरक व पुदीने की कुछ पत्तियां काटकर मिला दें. उसमें एक नींबू निचोड़ दें फिर उसे शीशे के एक जार में बंदकर रातभर के लिए फ्रिज में रख दें. प्रातः काल पी लें. दिन में इसे कई बार में थोड़ा-थोड़ा पीएं. स्वाद अनुसार नमक, जीरा मिला सकते हैं.

पोषक तत्त्व
नींबू, पुदीना व खीरे से बने डिटॉक्स ड्रिंक में विटामिन बी, सी, ए, फाइबर, पोटैशियम व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो हमें हैल्दी व हाइड्रेट रखते हैं.

फायदे
डिटॉक्स ड्रिंक से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिससे भोजन की ऊर्जा सभी अंगों को पूरी तरह मिलती है. वजन घटता व स्कीन में चमक आती है. पेट संबंधी रोगों में भी लाभ होता. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हार्ट व लिवर को मजबूती मिलती है. इससे तनाव भी कम होता है. पुदीना से स्फूर्ति मिलती है व याद्दाश्त बढ़ती है.