सूखे मेवे खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

सूखे मेवे खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

एक शोध के अनुसार जो लोग सूखे मेवों व बीजों से मिलने वाले प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं उनमें दिल संबंधी रोगों में 40 प्रतिशत की कमी देखी गई.

Image result for सूखे मेवे

जबकि मीट से मिलने वाले प्रोटीन से दिल संबंधी रोग होने का खतरा 60 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है. आइए जानते हैं सूखे मेवों से मिलने वाले स्वास्थ्य भरे फायदाें के बारे में :-

- ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन आपके शरीर में बेकार कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने व अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त काजू में कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में होता है. जबकि पिस्‍ता में वसा होती हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त ड्राई फ्रूट से आयरन, फास्‍फोरस, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम आदि भी प्राप्‍त होते हैं जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं. बादाम, किशमिश व पिस्‍ता का नियमित सेवन कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

- सूखे मेवों में एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है. इनमें फेनोल्‍स की मात्रा ताजे फलों की अपेक्षा अधिक होती है. इनके एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर, दिल की बीमारियों, मधुमेह, ऑक्‍सीडेटिव तनाव व मस्तिष्‍क से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. इन सभी लाभों को देखते हुए ड्राई फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद होने कि सम्भावना है.

- सूखे मेवाें ताजे फलाें की अपेक्षा अधिक फाइबर हाेता है.जो आपके पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होते हैं. फाइबर न केवल आपके पाचन में मदद करता है बल्कि यह मोटापा, दिल रोग व कैंसर के कुछ रूपों को रोकने में सहायक होता है. इस तरह से आप ड्राई फ्रूट का उपयोग अपना वजन कम करने के लिए कर सकते हैं.