हड्डी टूटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा लाभ

हड्डी टूटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा लाभ

एक्टिडेंट या चोट लग जाने की वजह से कई बार हड्डी टूट जाती है। जिसकी वजह से बहुत दर्द होता है। फ्रेक्चर होने पर आपको कितनी तकलीफ होती है इसका अंदाज़ा आप भी नहीं लगा सकते। हड्डी में फ्रेक्चर(Bone Fracture) होने पर दर्द। सूजन व फ्रेक्चर वाले अंग के मूवमेंट(Movement) में परेशानी होती है। इस सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कई तरीका अपनाए जा सकते हैं। ऐसे ही कुछ होम टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा।

हल्दी:
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं फ्रेक्चर के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने मे हल्दी बहुत लाभकारी होती है। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप हल्दी वाला दूध या हल्दी प्याज के पेस्ट को 1-2 दिन तक फ्रेक्चर वाले क्षेत्र में लगा सकते हैं।

अनानास:
अनानास ब्रोमेलिन नामक एंजाइम का उच्च स्त्रोत होता है जो हड्डी में फ्रेक्चर के दौरान होने वाली सूजन व इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए अनानास का सेवन प्रतिदिन करें। ताजा अनानास ही खाएं इसके जूस का सेवन ना करें।

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ:
सभी को पता होता है कि कैल्शियम हड्डियों के ब्लॉक बनाने में मदद करता है। यह मिनरल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। जब भी हड्डी में फ्रेक्चर हो तो प्रयास करें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा दें। डेयरी प्रोडक्ट, हरी सब्जियां कैल्शियम के स्त्रोत हैं।