सुजुकी मोटर भारतीय ग्राहकों के लिए 2020 में लाएगी एक बड़ा खास तौहफा

सुजुकी मोटर भारतीय ग्राहकों के लिए 2020 में लाएगी एक बड़ा खास तौहफा

सुजूकी मोटर इंडिया को लेकर हाल ही में एक खबर तेजी से फैल रही है कि सुजुकी भारत के लिए एक इलैक्ट्रिक स्कूटर लेकर आ रही है जो 2020 तक भारतीय बाजारों में अपनी जगह बना लेगा।

आपको बता दें, मीडिया में ऐसी खबरें चल रही है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने एक प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित किया है जिसे वह 2020 तक देश में इसका परीक्षण शुरू कर देगा। खबरों की माने तो चार्जिंग बुनियादी ढांचे को तेजी से स्थापित करने के लिए, कंपनी अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर काम शुरू करने से पहले पारिस्थितिकी तंत्र के लिए इंतजार नहीं करेगी।

अपने स्कूटर तक लोगों की पहुंच को बनाने के लिए देश की पांचवीं सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी कार बाजार के अग्रणी वितरण नेटवर्क में टैप करने के लिए बहन मारुति सुजुकी के साथ मिलकर काम करेगी। सुजुकी मोटरसाइकिलें न केवल सुजुकी-टोयोटा की ईवी तकनीक का उपयोग करेंगी, यह टचप्वाइंट के बड़े आधार का उपयोग भी करेगी जो कि निश्चित रूप से चार्जिंग पॉइंट होगी।

सुजुकी और टोयोटा भारत के लिए छोटी इलेक्ट्रिक कारों पर एक साथ काम कर रहे हैं।जिनमें से पहला 2020 में शोरूम के लिए अपना रास्ता बना लेगा। इसके अलावा सुजुकी भारत में लिथियम आयन बैटरी पैक फैक्ट्री स्थापित कर रही है जो इन इलेक्ट्रिक कारों के लिए इस्तेमाल की जाएगी। EV तकनीक और बैटरियों को सुजुकी मोटरसाइकिल के साथ साझा किया जा सकता है।

गौरतलब है कि सूजूकी मोटरसाइकल भारत के बाजार के समझते हुऐ यहां की धीमी रफ्तार विकास का इंतजार न करते हुए अपने स्कूटर को जल्द से जल्द भारतीय बाजार में उपलब्ध करायेगी ऐसे में ये आवश्यक है कि इस स्कूटर की सफलता प्राप्त हो ताकी अन्य स्कूटर भारत में रास्ता बना सकें।सुजुकी मोटर भारतीय ग्राहकों के लिए 2020 में लाएगी एक बड़ा खास तौहफा