शशि थरूर ने मिर्जा गालिब की इस शायरी को बताया गलत, जानिए कैसे...

शशि थरूर ने मिर्जा गालिब की इस शायरी को बताया गलत,  जानिए कैसे...

इंटरनेट की एक कहावत है, कोई वस्तु इंटरनेट पर है तो इसका मतलब ये नहीं है कि वह हकीकत है। कम से कम इंटरनेट पर उपस्थित कोट ) के लिए तो यह बात ठीक बैठती है। बहुत बार, बहुत सारे कोट व उपदेश महान लोगों के बताए जाते हैं, जबकि सच्चाई ये होती है कि वे सामान्य स्रोतों से आई होती है। हम व आप इन्हें पढ़ते हैं व हकीकत मान लेते हैं।

Image result for शशि थरूर ने मिर्जा गालिब

ऐसा ही कुछ केरल से कांग्रेस पार्टी सांसद शशि थरूर के साथ भी हो गया, जिन्होंने हाल ही में एक शायरी को मिर्जा गालिब की बता दिया। थरूर ने गलत तारीख पर मिर्जा गालिब के जन्मदिन की शुभकामना देते हुए ट्वीटर पर लिखा।


इस बात का अहसास होने पर कि आज मिर्जा गालिब का जन्मदिन नहीं है शशि थरूर ने अगले ट्वीट में बताया कि उन्हें गलत जानकारी दी गई, हालांकि उन्होंने बोला कि लोग शायरी को महसूस करें।

लेकिन गीतकार जावेद अख्तर ने उन्हें जवाब देते हुए लिखा कि जिसने भी आपको ये लाइनें दी हैं, उस पर फिर कभी भरोसा मत करना।
शशि थरूर की गलती को ठीक कराने के बाद जावेद अख्तर ने कई व लोगों को बताया कि वो जिस शायरी को मिर्जा गालिब की बताकर पोस्ट कर रहे हैं, वे उनकी शायरी है ही नहीं।

बाद में शशि थरूर ने भी अपनी गलती मानते हुए ट्विटर हैंडल से लिखा है व लिखा, 'जावेद अख्तर जी व मेरे अन्य दोस्तों को शुक्रिया, जिन्होंने मुझे मेरी गलती का अहसास करवाया।जिस तरह हर अच्छा कोट विंस्टल चर्चिल से जोड़ दिया जाता है, इसी तरह लोगों को जो भी शायरी ज्यादा पसंद आ जाती है लोग उसका क्रेडिट मिर्जा गालिब को दे देते हैं। '