सीडी गर्ल्स हाई स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, मॉडलों में दिखे बच्चों के वैज्ञानिक सोच

सीडी बालिका उच्च विद्यालय में जगन्नाथ जैन महाविद्यालय के बीएड प्रशिक्षकों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन जगन्नाथ जैन महाविद्यालय के पर्यवेक्षक डॉ अशोक अभिषेक एवं विद्यालय की प्राचार्या नूतन सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया। रंगोली बनाओ प्रतियोगिता में विद्यालय की नवम एवं दशम वर्ग की छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण के थीम पर आधारित एक से बढ़कर एक आकर्षक रंगोली बनाया।

अपने इस रंगोली कला के माध्यम से उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने पर्यावरण के विविध आयामों को समाहित करते हुए अनेक मॉडल बनाए। स्वच्छता अभियान, जल संरक्षण, पर्यावरण प्रदूषण, ग्रीनहाउस इफेक्ट इत्यादि से संबंधित विषयों पर मॉडल तैयार किया। डॉ अशोक अभिषेक एवं प्राचार्य नूतन सिन्हा ने बालिकाओं के मॉडल का निरीक्षण किया एवं बालिकाओं के प्रयास की सराहना की। डॉ अशोक अभिषेक ने बालिकाओं से आग्रह किया कि वे अपने विचारों को मात्र मॉडल और प्रदर्शनी तक ही सीमित ना रखें बल्कि इसे जन-जन तक ले जाने का प्रयास करें। डॉ अशोक ने छात्राओं की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए बीएड प्रशिक्षुओं को इन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान कर व्यापक तैयारी का निर्देश दिया।

दोनों ही प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ टीम को शनिवार को पुरस्कृत किया जाएगा। ध्यातव्य हो की जगन्नाथ जैन महाविद्यालय के बीएड प्रशिक्षकों द्वारा रेनबो वीक के तहत पर्यावरण संरक्षण के थीम पर आधारित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालय में किया जा रहा है। इसी कड़ी में कल "पर्यावरण है, तो हम हैं" विषय पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें बच्चियों ने पूरी तैयारी के साथ विभिन्न प्रस्तुति दिया और यह संदेश देने का प्रयास किया कि पर्यावरण संरक्षण हमारा पुनीत दायित्व है और हम सबको मिलजुल कर अपने पर्यावरण की रक्षा करनी है। इन प्रतियोगिताओं को सफल बनाने में बीएड प्रशिक्षु सुनील कुमार ,आयुष ,अंजली ,आलोक, राजेश, महेश, सीनू , पुष्पा , उजाला , गजाला , चांदनी , पन्नालाल एवं पवन कुमार ने अपनी अहम भूमिका निभाई।