रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू इस टी20 लीग की बन गई है पहली ऐसी टीम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू इस टी20 लीग की  बन गई  है पहली ऐसी टीम

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की हर टीम में भारी-भरकम सपोर्टिंग स्टाफ है। लेकिन इसमें स्त्रियों की संख्या बहुत ज्यादा कम है। महिला थेरपिस्ट तो आईपीएल के शुरुआती 12 सीजन में किसी भी टीम के साथ नहीं रही। लेकिन 2020 में एक टीम के सपोर्ट स्टाफ में महिला थेरपिस्ट भी शामिल रहेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू इस टी20 लीग की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो आगामी 13वें सीजन में अपने सपोर्ट स्टाफ में महिला को स्थान देगी।

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम ने नवनीता गौतम के साथ मसाज थेरेपिस्ट के तौर पर करार किया है। नवनीता मुख्य फिजियोथैरेपिस्ट ईवान स्पीची व स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बासु के साथ मिलकर कार्य करेंगी। वे टीम के साथ परफॉर्मिंग स्पेशलाइज्ड टेक्निक्स पर कार्य करेंगी। उनके जिम्मे मोटिवेशन व ओवरऑल सुपरविजन का कार्य भी होगा।

नवनीता गौतम की नियुक्ति पर फ्रेंचाइजी के चेयरमैन संजीव चुड़ीवाला ने कहा, ‘मैं इतिहास में इस पल का भाग बनकर खुश हूं। यह हमारे द्वारा ठीक दिशा में लिया गया कदम है। यह खेल कई मायनों में बहुत ज्यादा दूर तक फैला रहा है। इस खेल को अभी बहुत आगे जाना है। जैसे कि महिला क्रिकेट को ही लीजिए। अभी कितने लोग इसे देखते हैं। अभी इसे व लोकप्रिय होना है। ’

उन्होंने कहा, ‘खेल लोगों के सक्षम बनाने का बेहतरी माध्यम है। इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि इसमें बराबरी की भावना को बढ़ाया जाए। सभी खेलों में स्त्रियों की हिस्सेदारी व सफलता से यह मुमकिन हो सका है। बेंगलुरू में हम नवनीता जैसी प्रतिभा को शामिल कर खुश हैं।