रिलायंस का BP के साथ हुआ करार, 5 वर्ष में 5500 नए पेट्रोल पंप खोलेगी RIL

रिलायंस का BP के साथ हुआ करार, 5 वर्ष में 5500 नए पेट्रोल पंप खोलेगी RIL

आज ईद की छुट्टी की वजह से शेयर मार्केट तो बंद है लेकिन आज मार्केट की नजर RIL की AGM पर रहने वाली है। RIL AGM 2019 की बैठक आज यानी सोमवार को होगी। इस एजीएम में कंपनी GigaFiber के कमर्शियल लॉन्च का एलान कर सकती है। इसके साथ ही कंपनी Jio 3 Phone को लॉन्च भी कर सकती है। एजीएएम में रिटेल औनलाइन कारोबार के बारे में भी विस्तार से बताया जा सकता है। 12 अगस्त को होने वाली इस एजीएम में BP-RIL के पेट्रोल पंप के करार पर भी जानकारी दी जा सकती है। एजीएम में कंपनी डेटा कम करने का प्लान दे भी सकती है। साथ ही EV चार्जिंग स्टेशन लगाने पर BP-RIL के प्लान पर जानकारी भी दी सकती है।



बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने BP के साथ मिलकर नया ज्वाइंट वेंचर किया है। नया वेंचर फ्यूल रिटेलिंग को लेकर हुआ है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्री का ATF बिजनेस भी शामिल होगा।RIL-BP के फ्यूल रिटेलिंग के लिए किए गए इस नए करार में RIL का ATF बिजनेस भी शामिल है। इस करार के तहत 5 वर्ष में 5500 नए पेट्रोल पंप खोलने का लक्ष्य है। वैसे RIL के पास 1,400 पेट्रोल पंप है।

नए करार के तहत 3,500 नए पंप खोलने की योजना है। जिसके बाद इस JV के पास 5 वर्ष में 5,500 पेट्रोल पंप होंगे। इस जेवी में RIL की 51 प्रतिशत व बीपी की 49 प्रतिशतहिस्सेदारी होगी। RIL-BP का ये नया JV 2020 तक JV कार्य करना प्रारम्भ कर देगा।

क्‍या है जियो गीगाफाइबर?
यह एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है जिसके जरिए इंटरनेट के अतिरिक्त आप कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। जियो गीगाफाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं। ट्रायल के दौरान ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा दिया जा रहा है। इसके लिए कंपनी 4500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर ले रही है।