गुरुत्वाकर्षण को लेकर पीषूष गोयल ने कही ये बात, जानकर लोग हुए हैरान

गुरुत्वाकर्षण को लेकर पीषूष गोयल ने कही ये बात, जानकर लोग हुए हैरान

केंद्रीय मंत्री पीषूष गोयल इन दिनों विवादों में हैं. गुरुत्वाकर्षण को लेकर दिया गया उनका बयान उनके लिए गले की फांस बन चुका है. केंद्रीय मंत्री ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की मीटिंग में अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए बोला था कि आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कोई सहायता नहीं की थी.

इसलिए देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने के लक्ष्य को गणित के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये.उनके इस बयान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस पार्टी नेता जयराम नरेश ने कटाक्ष करते हुए बोला कि अगर ऐसे मंत्री हों, तो केवल भगवान ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है.

पीषूष गोयल के इस बयान के बाद वह जमकर सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए. इंटरनेट यूजरों ने मीम्स बनाकर गोयल का मजाक बनाया. लोगों ने उन्हें ट्विटर व फेसबुक पर याद दिलाया कि गुरुत्वाकर्षण की खोज सर आइजैक न्यूटन ने की थी. आइंस्टीन को सापेक्षता के सिद्धांत के लिये याद किया जाता है, न कि गुरुत्वाकर्षण के लिये.

वरिष्ठ कांग्रेस पार्टी नेता जयराम नरेश ने ट्विटर हैंडल से लिखा है कि, जी हां, मंत्री जी. गुरुत्वाकर्षण की खोज करने के लिए आइंस्टीन को गणित की जरूरत नहीं थी, क्योंकि न्यूटन ने पहले ही यह कर दिया था.

इंतजार कीजिए, अब मानव संसाधन विकास मंत्री यह कहेंगे कि न्यूटन से बहुत ज्यादा पहले ही हमारे पूर्वज गुरुत्वाकर्षण के बारे में सब कुछ जानते थे (या उन्होंने पहले ही ऐसा कह दिया है?), इस प्रकार के मंत्री हो तों भगवान ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है.’ बता दें कि इससे पहले भी सरकार के मंत्री ऐसे ही कई हल्के बयान दे चुके हैं.