मोटापा डायबिटीज और दिल की बीमारी से हैं परेशान तो डाइट में करें बदलाव

मोटापा डायबिटीज और दिल की बीमारी से हैं परेशान तो डाइट में करें बदलाव

आज मोटापा लोगों में एक आम समस्या बन गया है लेकिन असल में इसे इतना आम भी नहीं समझना चाहिए क्योंकि ये लोगों के जीवन पर सं'कट खड़ा कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया की ज्यादातर आबादी उन देशों में रहती है जहां पर लोगों की जान कम वजन से ना जाकर मोटापे और अधिक वजन की वजह से जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं आज मोटापा डायबिटीज और दिल की बीमारी की भी प्रमुख वजह बन रहा है। लेकिन असल में इसकी जिम्मेदार आज हमारी बदलती जीवनशैली है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से जुझ रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जिन्हें अपना कर आप मोटापे से निजात पा सकते हैं-

1. अपने आहार में जहां तक हो सके साबूत अनाज को शामिल करें। इनसे आपको जो ऊर्जा मिलेगी उससे आप पूरे दिन अपने सभी कामों को आसानी से कर सकेंगे। बाजरा, रागी, मक्का और दूसरे साबूत अनाजों को अपने आहार में शामिल करें।
सफेद चावलों की जगह लाल, काले और ब्राउन चावलों का इस्तेमाल करें। इनसे आपको जरूरी एनर्जी और सभी पोषक तत्व मिलेंगे। दलिए को नाश्ते में शामिल करना भी आपके पास अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

2. अपने आहार में मौसमी सब्जियों की 3 कटोरी और 2 पूरे फल को शामिल करना ना भूलें।

3. शुगर लेते वक्त ध्यान रखें कि वो कुल कैलॉरी की 10 प्रतिशत से कम हो।

4. जहां तक हो सके ट्रांस फैट के सेवन से बचें, ये फैट ज्यादातर जंक फूड में पाया जाता है तो उनके सेवन को कम से कम करने का प्रयास करें।

5. दालों को तो हम सभी अपने आहार में शामिल करते हैं लेकिन साथ ही आपको इस बात का खास ख्याल भी रखना चाहिए कि आप सिर्फ धूली हुई दालों को ही शामिल ना करें, इसके साथ साबुत दालों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जैसे -राजमा, चना, सोया।

6. खाना बनाने में किसी एक तेल का इस्तेमाल करने की बजाए एक से ज्यादा तेलों का इस्तेमाल करें क्योंकि आपको एक ही तेल से सभी पोषक तत्व नहीं मिल सकते हैं।

7. दिन में तीन बार खाना जरूर खाएं, हम एक समय का खाना छोड़ देते हैं इसी वजह से जंक फूड की तरफ जाते हैं।