पाक में पेट्रोल-डीजल से भी महंगा हुआ दूध, जानिए कैसे...

पाक में पेट्रोल-डीजल से भी महंगा हुआ दूध,  जानिए कैसे...

पाक में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच प्रमुख शहरों में दूध की कीमतें काबू के बाहर हो गई हैं. लोकल मीडिया के मुताबिक कीमतों में ये तेजी मुहर्रम की वजह से देखने को मिली.

इस दौरान कराची व सिंध प्रांत में दूध 140 पाकिस्तानी रुपए लीटर तक बिका. खास बात ये है कि देश में पेट्रोल व डीजल का मूल्य भी इससे कम है. पाक में दो दिन पहले पेट्रोल की मूल्य 113 रुपए प्रति लीटर व डीजल की 91 रुपए प्रति लीटर थी.

पाकिस्तान में मुहर्रम के जुलूस में शामिल लोगों के लिए शहर के भिन्न-भिन्न हिस्सों में सबीलें (स्टॉल) लगाई जाती हैं, जहां उन्हें दूध, जूस व ठंडा पानी दिया जाता है.

इसी वजह से दूध की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई व मांग बढ़ने पर उसका दाम भी बढ़ गया. इस बारे में बात करते हुए एक दुकानदार ने बताया, 'मांग में बढ़ोतरी की वजह से सारे कराची शहर में दूध 120 से 140 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा है.'

इस बारे में बात करते हुए शहर के एक रहवासी ने कहा, 'हम हर वर्ष मुहर्रम के मौके पर दूध का सबील लगाते हैं, व इस वर्ष दूध की बढ़ी कीमतों के बाद भी हम इस मौके को गंवाना नहीं चाहते.' इस शख्स के मुताबिक दूध की कीमतों में इस बार जितना उछाल आया है, उतना उसने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा.

दूध की कीमतों को तय करने व उन्हें नियंत्रण में रखने की जिम्मेदारी कराची के कमिश्नर इफ्तिखार शेलवानी पर थी, लेकिन रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि उन्होंने बढ़ती कीमतों को काबू में रखने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, जिसकी वजह से दाम बढ़ते चले गए. वहीं हैरानी की बात ये है कि कमिश्नर द्वारा तय दूध का आधिकारिक मूल्य 94 रुपए प्रति लीटर है.भारत के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की मूल्य बहुत ज्यादा कम है. हिंदुस्तान का एक रुपए के बदले पाक के 2.19 रुपए हो जाते हैं.