घर पर आसानी से बनाएं कार्न आलू मसाला चाट, जाने Recipe

घर पर आसानी से बनाएं कार्न आलू मसाला चाट, जाने Recipe

हर किसी को चटपटा और स्वादिष्ट खाना पसंद होता है। जिसके लिए आप हमेशा नई-नई रेसिपी देखते हैं। अगर आपको भी चटपटा खाने का शौक है तो कार्न आलू मसाला चाट खाने में जितनी लाजवाब होती है, हेल्थ के लिए भी उतनी ही लाभदायक है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

Image result for कार्न आलू मसाला चाट,

विधि- कार्न आलू मसाला चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्‍छे से धोकर प्रेशर कुकर में पानी के साथ डालकर उबाल लें। अब टमाटर को धोकर बारीक-बारीक काट लें। अब गैस पर एक पैन चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा पाउडर डालें और धीमी आंच पर भूनें।

अब इसमें हरी मिर्च, हींग, अदरक का पेस्ट डालें और हल्का सा फ्राई करें। अब इसमें कटे हूए टमाटर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, स्‍वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें और टमाटर को मैश करते हुए पकाएं।

जब टमाटर अच्छे से मैश हो जाए तो इसमें स्वीट कॉर्न, आलू डालें और अच्छे से मिला लें और ढककर पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें।

पांच मिनट बाद इसे चलाते हुए तेज आंच पर थोड़ी देर ओर फ्राई करें। अब इसमें मैगी मसाला डालकर मिला लें।

अब इसमें थोड़ा-सा हरा धनिया और नींबू का रस डालें और अच्‍छे से मिला लें। टेस्टी कार्न आलू मसाला चाट बनकर तैयार है। इसे आप एक कटोरी में निकाल लें और इसके ऊपर हरा धनिया से गार्निश करके सर्व करें।