डोनाल्ड ट्रम्प को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात, जानकर लोग हुए हैरान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कश्मीर समेत अन्य मुद्दों पर जी-7 समिट में संसार के बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.

जी-7 समिट 24 से 26 अगस्त को फ्रांस के बियारिट्ज शहर में होगी. ट्रम्प प्रशासन ने गुरुवार को आधिकारिक बयान में बोला कि जी-7 में राष्ट्रपतिट्रम्प व पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होगी. इस दौरान वे जम्मू और कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर नरेंद्र मोदी का प्लान जानना चाहेंगे.

इसके अतिरिक्त दोनों नेताओं के बीच व्यापार समझौते को लेकर भी बात हो सकती है. अमेरिका चाहता है कि हिंदुस्तान यूएस से आयात होने वाली वस्तुओं व सेवाओं पर टैरिफ घटाए.साथ ही अपने मार्केट को खुला व स्वतंत्र करने पर कार्य करे.

अमेरिकी अधिकारियों केमुताबिक, ट्रम्प जी-7 में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेनके पीएम बोरिस जॉनसन, जापान के पीएम शिंजो आबे वकनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इस दौरान ट्रम्प के लिएकश्मीर के अतिरिक्त रशियन गैस सप्लाई भी एक अहम मामला रहेगा.

20 अगस्त को ही ट्रम्प ने तीसरी बार कश्मीर मामले पर हिंदुस्तान व पाक के बीच मध्यस्थता करने की दिलचस्पी दिखाई थी. ट्रम्प ने एक साक्षात्कार में बोला था, “कश्मीर एक जटिल स्थिति है. इस समस्या का धर्म से भी संबंध है. आपके पास हिंदू हैं व मुस्लिम भी हैं. मुझे नहीं लगता कि दोनों समुदाय अच्छे से साथ रह पाते हों. दोनों राष्ट्रों के बीच बड़ी परेशानियां हैं.यह दशकों से चला आ रहा है. इसे सुलझाने के लिए मैं मध्यस्थता कर सकता हूं या फिर कुछ व बेहतर.”