पाक के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है हिंदुस्तान की एक पराजय, जाने वजह

पाक के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है हिंदुस्तान की एक पराजय, जाने वजह

वर्ल्ड कप 2019 के दो तिहाई मुकाबले यानी 32 मैच हो चुके हैं, व जल्द ही टूर्नामेंट अपने अगले दौर (सेमीफाइनल) में पहुंच जाएगा. 25 जून तक हुए मैचों के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर है वहीं अन्य तीन स्थानों पर न्यूजीलैंड, हिंदुस्तान व इंग्लैंड की टीमें हैं.

Image result for पाक व हिंदुस्तान,  वर्ल्ड कप, Pakistan and India, World Cup

इनमें से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है व अगर सबकुछ अच्छा रहता है तो न्यूजीलैंड व हिंदुस्तान भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी. लेकिन चौथी सेमिफाइनलिस्ट टीम कौन सी होगी इसे लेकर अबतक संशय बना हुआ है. हिंदुस्तानकी चिर प्रतिद्वंद्वीटीम पाक भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है व सबसे खास बात ये है कि अगले दौर में पहुंचने के लिए उसे अपने बाकी बचे मैच तो जीतना ही होंगे, साथ ही हिंदुस्तान के बाकी मैचों में भारतीय टीम की जीत की दुआ भी करना होगी.

पाकिस्तान की संभावनाएं अब भी बरकरार

वर्ल्ड कप में पाक ने अबतक (25 जून) 6 मैच खेले हैं व अंक तालिका में 5 अंकों के साथ वो सातवीं पोजिशन पर है. अंक तालिका में उससे ऊपर इंग्लैंड, बांग्लादेश व श्रीलंका की टीमें हैं जो उसे मुक़ाबला दे रही हैं. अगले दौर में पहुंचने के लिए पाक को टूर्नामेंट में बाकी बचे अपने तीनों मैच जीतना तो ही होंगे, साथ ही चौथे जगह के लिए प्रयत्न कर रहीं अन्य टीमों की पराजय की दुआ भी करना होगा. पाक को अपने अगले तीनों मैचों में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान व बांग्लादेश से खेलना हैं.

भारतीय टीम की जीत की दुआ करेंगे पाकिस्तानी फैंस

विश्व कप अंक तालिका का गणित कुछ ऐसा उलझाहै किअगले दौर में पहुंचने के लिए पाकिस्तानी टीम का कामसिर्फ अपने मैचों में जीत से हीनहीं चलेगा, बल्कि उसे भारतीय टीम की जीत की प्रार्थना भी करना होगी. हिंदुस्तान की एक पराजय पाक के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं. दरअसल इंग्लैंड, बांग्लादेश,श्रीलंका व वेस्ट इंडीजकी टीम सेमीफाइनल के रास्ते में पाक के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं. खास बात ये है कि भारतीय टीम को अपने बाकी बचे चार मैचों में इन्हीं चारों से खेलना है. ऐसे में जब हिंदुस्तान उनके विरूद्ध खेलने उतरेगा तो पाकिस्तानी फैन्स को ना चाहते हुए भारतीय टीम की जीत की दुआ करना होगी. ताकि उनकी टीम को लाभ हो व वो सेमीफाइनल में पहुंच सके.

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान के वैसे 5 अंक हैं. अगर वो न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान व बांग्लादेश के विरूद्ध अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत जाए तो इससे उसे 6 अंक मिलेंगे व उसके कुल अंक 11 हो जाएंगे. सेमीफाइनल की रेस में इंग्लैंड, बांग्लादेश व श्रीलंका भी हैं. इनमें से इंग्लैंड के वैसे 8 अंक हैं व उसके दो मैच (भारत व न्यूजीलैंड) बाकी हैं. अगर वो इनमें से एक मैच पराजय जाए तो उसके 10 अंक ही होंगे व वो पाक से पीछे रह जाएगा. बांग्लादेश के वैसे 7 अंक हैं व उसके भी दो मैच (भारत व पाकिस्तान) बाकी हैं. अगर वो ये दोनों मैच पराजय जाए तो वो भी बाहर हो जाएगी. पाक को मुक़ाबला दे रही तीसरी टीम श्रीलंका है, जिसके वैसे 6 अंक हैं व उसके तीन मैच (द। अफ्रीका, विंडीज व भारत) बाकी हैं. अगर वो इनमें से एक मैच भी पराजय जाए तो पाक का रास्ता साफ हो जाएगा.