इस तरह मानसून मे रखे अपनी त्वचा और बालो का ख्याल

 इस तरह मानसून मे रखे अपनी त्वचा और बालो का ख्याल

मानसून के दिन भी बहुत अजीब होते है कब बारिश हो कब धूप हो इसका अंदाजा किसी को नहीं होता है। मानसून में आपके बाल सबसे ज्यादा प्रभावित होते है क्यूंकि बारिश में भीगने के कारण बाल बेहद रूखे और बेजान होने लगते है। बालो को हफ्ते में दो या तीन बार धोने से जरूरी हो जाता है क्यों कि न धो तो रुसी की समस्या बढ़ जाती है। मानसून के आते ही कई समस्याओ का आगमन हो जाता है जैसे बालो और त्वचा से सम्बन्धित I महिलाये मानसून मे अपनी त्वचा और बालो का विशेष रूप से ख्याल रखना पसंद करती है.

रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी का सेवन करना सेहत के लिए भी अच्छा है और त्वचा के लिए भी। रोजाना ग्रीन टी का सेवन भी करे, जिससे शरीर में नमी बरकरार रहने के साथ ही त्वचा में भी चमक बनी रहेगी।

बरसात के मौसम मे त्वचा के रोम छिद्रों का खुला रहना बेहद ही जरूरी है, ज्यादा मेकअप करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती, जिससे मुंहासे भी हो सकते हैं, इसलिए इस मौसम में कम से कम मेकअप करना चाहिए।

मानसून के मौसम मे अधिकांश लोग तले हुए चीज़े जैसे पकौड़े, कचोरी आदि खाना पसंद करते हैं. इस मौसम में दाग-धब्बे से रहित चेहरे के लिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करना चाहिए।

मानसून के दौरान सिर में खुजली होना, बालों में रूसी पड़ना आम समस्या है, इसके लिए जब भी बालो मे तेल का प्रयोग करे तो नारियल तेल ही लगायेI इस तेल की मालिश से खुजली, और रुसी की समस्या से निजात मिलेगी।

हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बाल धोये और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए सिर को सुखा ही रहने दे किसी भी तरह का तेल नहीं लगाये।