अमरीका यात्रा के दौरान इमरान खान नहीं रुकेंगे इस होटल में , जानिए ये है वजह

अमरीका यात्रा के दौरान इमरान खान नहीं रुकेंगे इस होटल में ,   जानिए ये है वजह

पाक के पीएम इमरान खान ने 21 जुलाई से अमरीका में प्रारम्भ हो रही अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान महंगे होटल के बजाय वाशिंगटन में देश के राजदूतों के आधिकारिक निवास पर रहने की ख़्वाहिश जाहीर की है.

Image result for इमरान खान

पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार राजदूत असद मजीद खान के निवास पर रहने से यात्रा की लागत में बहुत ज्यादा कमी आ सकती है. हालांकि इस आइडिया को यूएस गोपनीयसर्विस व प्रशासन ने पसंद नहीं किया है. दरअसल कोई भी राष्ट्राध्यक्ष जब देश में आता है तो उसके सुरक्षा की जिम्मेदारी देश की होती है.

यूएस गोपनीय सर्विस अमरीका में आते या जाते समय किसी गणमान्य आदमी की सुरक्षा का जिम्मा संभालती है, जबकि शहर प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होता है कि यह यात्रा वाशिंगटन के यातायात को बाधित न करे. वाशिंगटन में हर वर्ष सैकड़ों राष्ट्रपति व पीएम आते हैं. अमरीकी संघीय सरकार शहर प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये भ्रमण राजधानी के सामान्य ज़िंदगी को परेशान न करें.

राजदूत का निवास वाशिंगटन के राजनयिक एन्क्लेव के केन्द्र में है, जहाँ हिंदुस्तान व तुर्की व जापान के लोगों सहित उस क्षेत्र के आसपास में कम से कम एक दर्जन दूतावास हैं. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार एक राष्ट्राध्यक्ष अपने अमरीकी अधिकारियों, सांसदों व मीडिया व थिंक टैंक के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें करता है. इसलिए व्यस्त यातायात के दौरान खान को पाक के दूतावास में अपने मेहमानों से मिलना होगा.