प्रेगनेंसी के बाद स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्या से यदि आप भी है परेशान तो आजमाए यह नुस्खा

प्रेगनेंसी के बाद स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्या से यदि आप भी है परेशान तो आजमाए यह नुस्खा

अक्सर स्त्रियों के माँ बनने के बाद शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो जाते हैं जो (stretch marks) लंबे समय तक शरीर पर दिखाई देते हैं। हालांकि इससे किसी की भी सुंदरता कम नहीं होती।कई महिलाएं इसे छुपाती फिरती हैं व इसके लिए कई तरह की क्रीम भी प्रयोग करती रहती हैं। अगर आप भी पर आप इनसे छुटकारा पानी चाहती हैं, तो महत्वपूर्ण है कि पहले दिन से ही अपनी डाइट का ध्‍यान रखें। इसी से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ टिप्स बता देते हैं जिससे आपको भी इन्हें छुपाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Image result for स्‍ट्रेच मार्क्स'

विटामिन ए
कई फल व सब्जियों में पाया जाने वाला यह सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। इसके लिए आप गाजर, फिश, एप्रीकॉट व बेल आदि का सेवन कर सकती हैं। यह भी आपकी स्किन को रिपेयर करने में मददगार है।

विटामिन सी
नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च आदि में पाया जाने वाला विटामिन सी चेहरे के ग्‍लो के साथ-साथ स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में भी फायदेमंद है। ये आपकी स्किन में कॉलेजन प्रॉडक्शन बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को नया बनाता है।

विटामिन ई
यह एक महत्वपूर्ण ब्‍यूटी विटामिन है। यह आपके डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर कर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। अपनी स्किन पर विटामिन ई युक्त बॉडी लोशन लगाएं। आप चाहें तो स्ट्रेच मार्क्स पर रात को सोते समय विटामिन ई कैप्सूल भी लगा सकती हैं। पर सबसे ज्‍यादा महत्वपूर्ण है कि अपनी डाइट में एवाकाडो, बादाम, पालक, सरसों के बीज आदि को शामिल करें।

विटामिन के
बहुत कम लोग विटामिन K की आवश्‍यकता के बारे में जागरुक होते हैं। विटामिन K के लिए अपनी डाइट में स्प्राउट्स, कैबेज व स्प्रिंग ऑनियन को शामिल करें। यह स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के अतिरिक्त डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है।