व्यक्ति हर दिन 50 ग्राम से ज्यादा मिर्ची खाता है तो बढ़ जाता है ये खतरा

व्यक्ति हर दिन 50 ग्राम से ज्यादा मिर्ची खाता है तो बढ़ जाता है ये खतरा

क्या आप भी तीखा खाने के शौकीन हैं? अगर हां तो आपके लिए एक बुरी खबर है अब आपको अपनी इस आदत पर लगाम लगाने की जरूरत है क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो इससे आगे चलकर आपकी याददाश्त को बहुत नुकसान हो सकता है। असल में इस बात का पता एक अध्ययन में चला है जो कि न्यूट्रिएंटस नाम के जर्नल में प्रकाशित हुआ।

इस अध्ययन में 55 साल से अधिक उम्र के 4,582 चीनी व्यस्कों को शामिल किया गया। जिन लोगों ने हर दिन 50 ग्राम से ज्यादा मिर्ची खाई उनकी बौद्धिक क्षमता में तेजी से गिरावट आई। अगर वो पतले थे तो ये गिरावट और भी ज्यादा गंभीर थी। ऐसे लोगों में आगे चलकर डिमेंशिया का ख'तरा बढ़ जाता है जिसमें लोग छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगते हैं ये बीमारी ज्यादातर बुजुर्गोंं में होती है।

इसके नतीजों से पता चलता है कि जो व्यक्ति हर दिन 50 ग्राम से ज्यादा मिर्ची खाता है उनकी मेमारी में गिरावट आने का ख'तरा दोगुना होता है। इस रिसर्च के प्रमुख अध्ययनकर्ता ने कहा कि पिछले अध्ययनों में मिर्ची खाना वजन और ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बताया गया था लेकिन हमने अपने अध्ययन में पाया कि इसका बुजुर्गों की बौद्धिक क्षमता पर बुरा असर होता है।

इस अध्ययन में एक ये भी हैरान करने वाली बात का पता चला कि जो ज्यादा मिर्ची खाने वाले लोग थे उनकी आय कमी थी, उनका बॉडी मास इंडैक्स कम था और वो शारीरिक रूप से बहुत ज्यादा सक्रिय थे। रिसर्चरस ने ये भी एक जरूरी बात बताई कि सामान्य वजन वाले लोग मोटे लोगों की तुलना में मिर्ची खाने के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं। तो अगर आप भी ज्यादा तीखा खाने के शौकीन हैं तो आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाने की जरूरत है और किसी भी कीमत पर एक दिन में 50 ग्राम से ज्यादा मिर्च तो बिल्कुल भी ना खाएं।