आपकी सुन्दर त्वचा की चाहत को पूरा करेगा पुदीने से बना फेसपैक

आपकी सुन्दर त्वचा की चाहत को पूरा करेगा पुदीने से बना फेसपैक

मौसम के करवट लेते ही त्वचा की देखभाल के तरिके भी बदल जाते है। मौसम गर्मी का है तो आपको ये भी तय करना होता है कि गर्मी के अनुसार कौनसी चीज़ फेस के लिए सही रहेगी. कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है और उनसे ख़ूबसूरती पाने की ख्वाहिश रखती हैं. लेकिन केमिकल युक्त ये प्रोडक्ट्स आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. आज हम आपके लिए पुदीने से बने फेसपैक लेकर आए है जो आपकी सुन्दर त्वचा की चाहत को पूरा करेंगे.

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल के साथ सैलीसिलिक एसिड और मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम के गुण पाये जाते हैं. इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाया जाता है. यह पेस्ट चेहरे के कील-मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने का एक कारगर उपाय है. पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट में थोड़ा का गुलाब जल भी डाल दें. जब यह पेस्ट तैयार हो जाये तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

पुदीने और गुलाब जल से बना पैक त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है. साथ ही त्वचा में होने वाले मुहासों को भी दूर करता है. पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें कुछ गुलाब जल की बूंदें डालकर पेस्ट तैयार करें. अब इसेन अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब इसे ठंडे पानी से धो लें.

धूप में बाहर निकलने से त्वचा में जलन होने लगती है. इस समस्या को दूर करता है पुदीने और ककड़ी से बना फैसपैक जिसकी पत्तियों के रस से मिलने वाली ठंड़ाहट आपकी त्वचा को नमी देने का काम करती है. सबसे पहले पुदीने की पत्ती के साथ ककड़ी के पीस काट लें. अब उन्हें अच्छी तरह से पीस कर एक पेस्ट बना लें. जब यह पेस्ट तैयार हो जाये तो इसे अपने चेहरे पर आखों को बचाते हुये लगाएं. 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें. जब चेहरे पर लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें