विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए खाए पपीता

 विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए खाए पपीता

पपीता जिस तरह स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हेल्दी होता है, उससे कहीं ज्यादा यह स्कीन की समस्याओं को भी दूर करने के कार्य आता है।

पपीता हर तरह की स्किन के लिए बेहतरीन होता है। स्कीन ड्राई हो गई है, झर्रियां आ गई हैं या फिर डेड स्किन सेल्स की समस्या हो, हर समस्या का उपचार छिपा है पपीते में। ये पेट के लिए जितना हेल्दी है, उतना ही स्कीन संबंधित समस्याओं को दूर करने में पपीता लाभकारी होता है। यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है। इसी के साथ आप चेहरे के लिए पपीता का फेस पैक भी प्रयोग कर सकते हैं।

रोम छेद खोले
रोम छेद को खोलने के लिएएक कप पपीता लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर दें। अब इसमें एक अंडे का सफेद वाला भाग डाल दें। अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पपीते से बने इस फेस पैक को सारे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। अंडे में उपस्थित एंजाइम स्कीन में कसाव लाता है। इससे रोम छेद की समस्या भी कम होती है। झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो यह पेस्ट जरूर लगाएं। हफ्ते में आप इस फेस पैक का यूज एक से दो बार कर सकती हैं।

ड्राई स्किन से बचाए
ड्राई स्किन की समस्या अक्सर स्त्रियों को परेशान करती है। इसका भी उपचार पपीता करता है। स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप आधा कप पपीता लें। इसे मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच दूध व एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। पपीता व शहद में हाइड्रेटिंग गुण उपस्थित होते हैं, जो रूखी स्कीन को नमी प्रदान करते हैं। इससे स्किन मुलायम होती है। डार्क स्पॉट की समस्या भी दूर होती है।

डेड स्किन करे दूर
पपीते में विटामिन ए अधिक होता है। पैपेन एंजाइम भी स्किन को हेल्दी बनाता है। डेड स्किन की समस्या से पपीता छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन हाइड्रेटेड भी रहती है। पपीते में शहद मिलाएं व चेहरे पर लगाएं। इसके लिए पपीते को स्मैश कर लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें।