अजवाइन के पत्तों की चाय पीने से नहीं होती है ये बीमारी

अजवाइन के पत्तों की चाय पीने से नहीं होती है ये बीमारी

अजवायन हर घर में पाई जाती है। व इसके फायदे भी आप जानते ही होंगे। सब्जी, सूप, काढ़ा, पूड़ी, नमकीन आदि चीजों में भी डाला जाता है, जिससे स्वाद तो बढ़ता ही है, स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी होता है।

इससे कई फायदे भी होते हैं व आज हम इसके कुछ व फायदे बताने जा रहे हैं। अजवायन एक दर्द निवारक दवा की तरह प्रभाव करती है। जिस तरह अजवायन हेल्दी है, अच्छा उसी तरह इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होती हैं। आइये जानते हैं इसके स्वास्थ्य के लाभ।

अजवायन के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ
1 यदि आपको मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहता है या कमजोरी महसूस होती है, तो अजवायन के पत्तों का सेवन करना प्रारम्भ कर दें। यह जोड़ो के दर्द को भी दूर करता है। इसके लिए एक कटोरा पानी गर्म करें। इसमें अजवायन की कुछ पत्तियां डालें। इस पानी से शरीर में जहां भी मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द हो, वहां सेंके। दर्द में आराम मिलेगा।

2 अर्थराइटिस ने हाल बेहाल कर दिया है, तो इन पत्ति‍यों से तैयार जूस कुछ दिनों तक पीकर देखें। इससे तंत्रिका की थकान समाप्त होती है व शरीर निर्बल महसूस नहीं करता है। जिन लोगों को रूमेटाइड अर्थराइटिस है, उनके लिए भी यह लाभकारी होता है। यह हड्डियों में होने वाले सूजन को भी कम करता है।

3 इसके पत्तों को उबालकर चाय बना लें। इसे पीने से शरीर अंदर से डिटॉक्स होता है। इसकी चाय बनाकर पीने से शरीर डिटॉक्‍स होता है। चाय बनाने के लिए अजवायन की पत्तियों को सुखा लें। इसे पानी में डालकर चाय की तरह बनाएं। फाइबर, कैल्शियम, मैगनीज, फोलेट आदि कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं इसके पत्ते। यदि आप हर दिन इसकी चाय पिएंगे, तो लंबी आयु तक जवां व हेल्दी बने रहेंगे।

4 यदि आपको बार-बार सर्दी-खांसी व जुकाम की समस्या परेशान करती है, तो इसके पत्तों को पानी में उबाल लें। खांसी व गले के खराश को झट से दूर करने के लिए इससे बना काढ़ा प्रभाव करेगा। स्वाद फीका लगे, तो आप शहद मिला सकते हैं।

5 पेट साफ करने के साथ ही यह फेफड़ों की स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है। यदि आपको फेफड़ों में तकलीफ या किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन है, तो इस औषधीय जड़ी-बूटी का भी इस्तेमाल करें। इसमें ताकतवर एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर, एंटीऑक्सिडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उपस्थित होते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाकर रखते हैं ताकि आप हेल्दी ज़िंदगी जी सकें।

6 पेशाब में जलन, बार-बार इंफेक्शन होने से परेशान रहते हैं, तो भी अजवायन की पत्तियां इन समस्याओं को दूर करती हैं। इसकमें सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम होता है, जो मूत्र संबंधित परेशानियों को अच्छा करता है। पाचन नली व मस्तिष्क में होने वाले इंफेक्शन, सूजन आदि को भी रोकती हैं ये पत्तियां। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी उपस्थित होते हैं, जो आपकी स्कीन को लंबी आयु तक जवां बनाए रख सकते हैं।