ग्रीन टी पीने से मिलता है ये लाभ

 ग्रीन टी पीने से मिलता है ये लाभ

आजकल ग्रीन टी पिन असहत के चलन में हैडाइट कॉन्शियस लोग अपनी डाइट में ग्रीन टी को खास तरजीह देते हैं. यहीं वजह है क‍ि ग्रीन टी, दुन‍ियाभर में बहुत ज्यादा लोग हेल्‍थ कंसर्न के तौर पर खूब पीते हैं.

बहुत सी स्‍टडीज में ग्रीन टी के फायदों के बारे में बताया गया है लेक‍िन ग्रीन टी पीते वक्‍त आपको कुछ जरुरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए व साथ ही एक द‍िन में 2 से 3 कप से ज्‍यादा ग्रीन टी भी पीना चाह‍िए. अक्‍सर लोग ग्रीन टी को पीने के दौरान हेल्‍दी के चक्‍कर में कुछ गलतियां कर बैठते हैं. ज‍िसकी वजह से ग्रीन टी पीने का लाभ नहीं मिल पाता हैं.

पर क्या आप जानते है कीग्रीन टी ताजा ही ज्‍यादा असरदार होती है, ठंडा करके इसे पीना कोई लाभ नहीं रहता हैं. आप इसे या तो गर्म या ठंडा कर के पी सकते हैं, लेकिन इस बात का खयाल रखें कि अगर इसे बनाये हुए एक घंटा हो गया हो तो इसे न पियें. यदि आप ग्रीन टी को लंबे समय के लिए स्‍टोर कर के रखेंगे तो, यह अपने विटामिन व एंटी-ऑक्‍सीडेंट खो देगी.

इसके अलावा, इसमें उपस्थित जीवाणुरोधी गुण भी समय के साथ कम हो जाते हैं. इसल‍िए इसें ताजा करके ही पीएं.बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बेहद गर्म चाय पसंद होती है. कप में छानी व बस मुंह तक पहुंच गई.

लेकिन ग्रीन टी के मुद्दे में ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. बेहद गर्म ग्रीन टी पीने से न सिर्फ उशका स्वाद बिगड़ जाता है बल्कि इससे आपके गले व पेट को भी तकलीफ पहुंच सकती है. ग्रीन टी पीने का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप इसे गुनगुना ही पिएं.