क्या आप जानते है, जमीन पर पालथी मारकर बैठकर खाना खाने के फाएदे

क्या आप जानते है, जमीन पर पालथी मारकर बैठकर खाना खाने के फाएदे

जॉइंट फैमिली व साझा छत जब से समाप्त हुए हैं लोगों की जीवनशैली में भी बहुत ज्यादा परिवर्तन आया है। पहले लोगों के मन के तार एक दूसरे से जुड़े होते थे व वो ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने परिवार के साथ बिताना पसंद करते थे। यहां तक कि खाना खाते वक्त भी सब एक साथ जमीन पर पालथी मारकर बैठकर खाना खाते थे। इससे उनका रिश्ता तो मजबूत होता ही था उनकी स्वास्थ्य भी अच्छी रहती थी।

Image result for जमीन पर खाना, फायदे, Food on the ground, फायदे

अब वक्त की कमी के चलते हड़बड़ी में कई बार लोग मेट्रो में, बेड पर या डायनिंग टेबल पर कहीं भी बैठकर खाना खा लेते हैं। खानपान को लेकर लोगों की ये आदत उन्हें कितना नुकसान पहुंचा रही है। इसका उन्हें कोई अंदाजा नहीं है। आइए जानते हैं कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से क्या फायदे हो सकते हैं

जमीन पर बैठ कर खाना खाने से पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिससे कि खाना बेहतर ढंग से पचता है व पेट की अन्य समस्याएं होने की आसार भी बहुत ज्यादा हद तक कम हो जाती है। साथ ही इससे शरीर के हर हिस्से में पर्याप्त मात्रा में रक्त का दौड़ा होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

इसे भी जमीन पर बैठकर खाना खाते वक्त हम अपने घुटन को मोड़ कर बैठते हैं। इससे घुटने मजबूत होते हैं व उनमें लचक आती हैं। आज के समय में कई लोगों में घुटने के दर्द वजोड़ों की समस्या आम बात हो गई है।

जमीन पर बैठ कर खाना खाने से मोटापे की समस्या से भी निजात मिलती है। जब हम बैठ कर खाना खाते हैं तो पेट दबता है जिससे हम आवश्यकता से ज्यादा खाना नहीं खा पाते हैं।यही वजह है बैठ कर खाना खाने से पेट के टायर नहीं निकलते हैं।