क्या आप जानते है, आपके मोटापे को कम करती है भिंडी

क्या आप जानते है, आपके मोटापे को कम करती है भिंडी

हर कोई अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद हर कमी का अंत करती है। आजकल गर्मियों के मौसम में भिंडी की सब्जी की सीजन बहुत होता है, अधिकतर लोगों को भिंडी की सब्जी खाना बहुत पसंद होता है।

Image result for भिंडी का सेवन,

बहुत सारे लोग भिंडी को उसकी महक और चिपचिपी प्रकृति की वजह से खाना पसंद नहीं करते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में आने वाली भिंडी सेहत के मामले में गुणों का खजाना है। पेट की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए तो भिंडी वरदान है। आइए जानते है भिंडी क्यों है खास।

- आज जिस परेशानी से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है मोटापा। मोटापे से निजात पाने के लिए भिंडी वरदान समान है। इसके पानी के सेवन से फायदा होता है। भिंडी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही रहता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

- भिंडी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन के और ए के साथ सी भी होता है। इसके अलावा पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, थियामिन भी मौजूद रहता है। भिंडी में कैलोरी की मात्रा भी प्रचुर मात्रा में रहती है।

- भिंडी गुणों का भंडार है। इसमें मौजूद फाइबर से पेट में कब्ज, डायरिया और पेट में दर्द जैसी समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा विटामिन ए की वजह से यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है। भिंडी में मौजूद एंटिऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटिन त्वचा को जवां रखने में मदद करते हैं और शरीर में शुगर का स्तर सही रखते हैं।