पैरों का दर्द दूर करने के लिए करे ये उपाय

आकस्मित से आपको कई तरह की बीमारी होने लगती है व आपको समझ में नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है। बिमारी अपना कहर बरपाने से पहले इशारादेना प्रारम्भ कर देती हैं बस समझने की आवश्यकता होती हैं।

कई बार लोग इस पर ध्यान नहीं देते व बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे ही कुछ इशारा होते हैं पैरों से जुड़े हुए जिनमें आए परिवर्तन बिमारी की ओर इशारा करते हैं। इनके बारे में जानकर आप भी बिमारियों से बच सकते हैं। जानिए इन बिमारियों के बारे में।

- एड़ियों में दर्द होना या आए दिन पैर का सुन्न हो जाना ये बताता है कि आप शायद डायबिटीज या कैलकेनियम के शिकार हैं। अगर ऐसा हो, तो चिकित्सक से तुरंत चेकअप कराएं। ये कई बार बेकार नर्वस सिस्टम की तरफ भी संकेत करता है।

- अगर आपके पैरों के पंजों में सूजन नजर आए, तो ये किडनी से जुड़ी समस्या या एनीमिया की तरफ इशारा करता है। इसके अलावा, पैरों में झनझनाहट बेकार ब्लड सर्कुलेशन वडायबिटीज के बारे में बताता है।

- अगर आपके पैर में भी आए दिन ऐंठन की कठिनाई हो, तो ये आपके शरीर में किसी तरल पदार्थ की कमी की तरफ संकेत करते हैं। इसके अलावा, ये बेकार ब्लड सर्कुलेशन की तरफ भी इशारा करता है।

- अगर आपके पैरों का नाखून पीला नजर आ रहा है, तो इसकी वजह नेलपॉलिश नहीं, बल्कि बीमारी हो सकती है। नाखूनों पर पीला परत नजर आना या उनका मोटा होकर मुड़ना स्किन से जुड़ी बीमारी व कैंसर की तरफ संकेत करता है।