मुंह की बदबू को दूर करने के लिए करे ये...

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए करे ये...

अगर आप मुंह की दुर्गंध के साथ बुखार, गले में छालें, नाक बहना, बलगम वाली खांसी जैसे लक्षणों को महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

Image result for मुंह की बदबू
मौखिक वजहें : मुंह के अंदर उपस्थित जीवाणु, मुंह की साफ सफाई न होने से अनियमित रूप से बढऩे लगते हैं जिसस बदबू आती है. इसके अतिरिक्त दोंतों पर खाने का बचा हुआ अवशेष, दांतों व जीभ पर जमे हुए प्लाक में सडऩ, दांतों की क्षति से हुए छेद या मसूढ़ों में सूजन, मुंह में लार का कम बनना, रात में कृत्रिम दांतों को पहनकर सो जाना या उनकी नियमित सफाई न होना, दांतों लगाए गए क्राउन का ठीक से फिट न होना प्रमुख कारण हैं.

गैर मौखिक वजहें : डायबिटीज, साइनुसाइटिस या लिवर और फेफड़ों से जुड़ी बीमारी के अतिरिक्त लहसुन, प्याज, मसालेदार भोजन का उपयोग, धूम्रपान और तंबाकू चबाने से भी मुंह से बदबू आती है.

बचाव करें : कृत्रिम दांत साफ रखें. मुंह सूखने न दें, आवश्यकता के अनुसार पानी पीते रहें. च्युइंगम या मिठाई खाने से मुंह में लार बनती है. प्याज, लहसुन या मसालेदार चीजों से दूर रहें.

.ये करें : प्रातः काल शाम ब्रश और माउथवॉश करें. नमक मिले पानी से गरारे करें. ब्रेसल्स बेकार होते ही ब्रश बदलें. हर एक से डेढ माह में अपना टूथब्रश बदलें. जीभ को साफ करें. फ्लॉसिंग से दांतों के बीच में फंसने वाले भोजन के कण व प्लाक को दूर किया जा सकता है. साथ ही दांतों की स्केलिंग पर ध्यान दें.