कमर के दर्द को दूर करने के लिए करे ये ...

कमर के दर्द को दूर करने के लिए करे ये ...

कमर के निचले हिस्से तक में तेज दर्द के साथ अकड़न रहना रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस ( Ankylosing Spondylitis ) इशारा हाे सकता है.

इसमें राेगी की रीढ़ की हड्डी के जॉइंट्स (वर्टिबे्र) के बीच तेजी से कैल्शियम जमने लगता है. हड्डियां एक-दूसरे से जुड़ने लगती हैं व इनका लचीलापन घटता है. नतीजतन मरीज को उठने, बैठने व झुकने में कठिनाई होती है. इस रोग के अधिकांश मुद्दे पुरुषों में पाए जाते हैं. यह ऑस्टियोपोरोसिस का भी कारण बनता है. जिससे हड्डियों के निर्बल होने और फै्रक्चर का खतरा रहता है. शुरुआती अवस्था में इस रोग का उपचार संभव है लेकिन देर होने पर रीढ़ की हड्डी में टेढ़ापन आ सकता है. आइए जानते हैं एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस व इसके इलाज के बारे में :-

एचएलए ( ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजन ) एंटीजन प्रोटीन सफेद रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है. आमतौर पर सभी एचएलए शरीर को रोगों से बचाते हैं लेकिन एचएलए-बी27 एक ऐसा विशेष एंटीजन है जिससे यह ऑटोइम्यून डिजीज होती है. यदि माता-पिता में किसी एक को यह बीमारी है तो बच्चे को बीमारी होने का 30 फीसदी खतरा रहता है. अगर फैमिली हिस्ट्री नहीं है व कोई आदमी एचएलए-बी27 पॉजिटिव है तो इसके 2 फीसदी होने की संभावना होती है.