चेहरे के मुंहासों से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे की समस्याए होती है जिससे वो परेशान रहते हैं। मुहांसे होने का मुख्य कारण स्कीन पर जीवाणु का जमा हो जाना।

लेकिन वहीं पुरुषो की स्कीनथोड़ी कठोर होती है काले धब्बे व मुहाँसे की समस्या इनमे भी होती है। इसके लिए आप भी टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। आज हम पुरुषों की स्कीन के लिए टमाटर का खास उपयोग बताने जा रहे हैं। जानते हैं इसके बारे में।

# टमाटर का उपयोग
विटामिन ए मृत स्कीन को पोषण देने में मदद करता है व जो टमाटर में समृद्ध है। टमाटर की स्लाइस ले व थोड़ा पानी मिला कर पीस लें, यह मिलावट चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें व फिर गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग, धब्बे सरलता से छुड़ाये जा सकते है।

# ग्वारपाठा व हल्दी पैक
हल्दी व ग्वारपाठा का मिलावट तैयार कर ले, इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये व साफ पानी से अच्छे से धो ले। इसके नियमित प्रयोग से चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे व स्कीन का रंग साफ हो जायेगा।

# चन्दन का फेसपैक
चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का मिलावट अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसों एवं चहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं। 3 चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपनी उँगलियों से स्कीन पर लगाएं व 15 मिनट तक छोड़ दें।

# संतरे के छिलके का मास्क
मुहांसों के फलस्वरूप चेहरे पर आए दाग धब्बे को हल्का करने में बहुत ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं, संतरे के छिलके। संतरे के कुछ ताज़े छिलकों को लेकर इन्हें कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें। प्रातः काल इन छिलकों के साथ दूध का मिलावट तैयार करें व इस पैक को अपने चेहरे के मुहांसों के दाग पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

# आलू का रस
एक आलू को कसलें तथा इसका रस निचोड़कर निकालें। अब इस रस को अपने चेहरे के मुहांसों के दागों पर लगाएं। इस पैक या रस को दाग पर तब तक छोड़ें, जब तक कि ये काला ना पड़ जाए। गीले हाथों से रगड़कर इस पैक को हटाएं तथा इसके बाद पानी से धो लें।