बालो को मजबूत बनाने के लिए करे ये उपाय

बालो को मजबूत बनाने के लिए करे ये उपाय

अाजकल बड़ाें के साथ बच्चाें में भी समय से पहले बाल सफेद होने और बाल झड़ने की कठिनाई देखी जाती है. इसके कई कारण हाे सकते हैं.

जिसमें बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू और तेलों का अधिक इस्तेमाल व बेकार जीवनशैली आैर खानपान शामिल हैं.Hair Loss की समस्या से बचाव के लिए दिनचर्या में सुधार व प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ खास घरेलू नुस्खाें के बारे में जो हर आयु में उपयोगी हैं :-

आंवले का प्रयोग
Amla Use For Hair Care: विटामिन-सी की कमी से बाल संबंधी समस्याएं होती हैं. ऐसे में आंवले का नियमित इस्तेमाल करें. ताजा आंवले का रस पीने के अतिरिक्त इसे सब्जी बनाकर या मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं. आंवला न मिले तो इसका चूर्ण डॉक्टरी सलाह से लें.

सिर की ऑयल मालिश
Oil Massage In Head: इन दिनों बालों को खुला रखने का फैशन बढ़ गया है. लड़कियां ऑयल की मालिश नहीं करतीं. जिससे बालों की जड़ को पोषण नहीं मिलता और बाल झडऩे लगते हैं. यदि दिनभर में चिपचिपे बाल नहीं चाहतीं तो रात के समय नारियल, तिल्ली या सरसों के ऑयल को गुनगुना गर्म कर इससे मालिश करें. प्रातः काल बालों को धो लें.

यह मिलावट मददगार
Hair Care Home Remedies: 40 से कम आयु के लोग बालों को नेचुरली काला करने के लिए आंवला, काले तिल और भृंगराज को समान मात्रा में लेकर कूटें. इसमें चीनी का बूरा मिलाकर 20 - 20 ग्रा। प्रातः काल शाम लें. लेकिन जिन्हें जुकाम है वे पहले इस समस्या को अच्छा करें, उसके बाद ही इसे लें.

नाक में षढ़बिंदु तेल
Nasya For Hair Fall: नाक में षढ़बिंदु व अरुण ऑयल की 4-4 बूंदें डालने से जुकाम से तो राहत मिलती है साथ ही इसकी महक बालों को जड़ से मजबूती देती है. यदि ये ऑयल उपलब्ध न हों तो सरसों या घी को नाक में हल्का सा लगाकर सूंघने से भी लाभ होता है.